Breaking News

उ0प्र0 पंचायत चुनावः सपा , भाजपा को झटका, मतगणना जारी

Panchayat Electionउत्तर प्रदेश में जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए हुए मतदान की मतगणना जारी है। रविवार सुबह आठ बजे से प्रदेश के 819 ब्लॉक में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती की जा रही है। सोमवार सुबह 9 बजे तक क्षेत्र पंचायत के 77576 पदों में से 67754 वार्ड के नतीजे घोषित किए गए। वहीं जिला पंचायत सदस्यों के 3112 पदों में से अब तक 212 के नतीजे सामने आए हैं। जिला पंचायत के 18 सदस्य निर्विरोध चुने गए हैं। मतगणना में कई मंत्रियों, सांसदों व विधायकों को अपने ही क्षेत्रों में मुंह की खानी पड़ी है। कई दिग्गजों ने अपने परिजनों को चुनाव मैदान में उतारा था। हालांकि अधिकांश ने क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए निर्विरोध निर्वाचन करा लियाए लेकिन जिला पंचायत में उन्हें विरोधियों से कड़ी टक्कर मिली।
यूपी के पंचायत के नतीजों में समाजवादी पार्टी और भाजपा के लिए अच्छी खबर नहीं है. अखिलेश सरकार के आधा दर्जन मंत्रियों के रिश्तेदारों को चुनावों में मुंह की खानी पड़ी है. पंचायत चुनाव में इनकी हार हुई है. 2017 में विधानसभा चुनावों को लेकर तैयारी में लगी सपा कि लिए यह चिंता कि विषय है.
मनोज पांडे कैबिनेट मंत्री का भाई रायबरेली से चुनाव हार गया हैं. भाजपा सांसद पंकज चैधरी के भतीजे राहुल चैधरी महाराजगंज के निलौल वार्ड संख्या चार से चुनाव हार गयें है। कारागार मंत्री रामपाल राजवंशी की दोनों बेटियां क्षेत्र पंचायत सदस्य का चुनाव हार गई हैं। साथ ही बूथ कब्जा करने के आरोपी तोताराम को सिर्फ 28 वोट ही मिल सके हैं. मंत्री अवघेश प्रसाद की पत्नी और बेटा चुनाव हार चुके हैं. जेल मंत्री रामपाल राजवंशी की दो बेटियां सीतापुर से चुनाव हारी हैं. राज्यमंत्री शिव प्रताप यादव की पत्नी और बहू बलरामपुर से चुनाव हार चुके हैं. सिंचाई राज्यमंत्री सुरेंद्र पटेल की भाभी बनारस से चुनाव हारी हैं. हालांकि, पंचायत चुनाव पार्टी के चुनाव चिन्ह पर नहीं लड़े जाते हैं. मुलायम के समधी सिरसागंज विधायक हरिओम यादव की पत्नी राम सखी चुनाव हार गयी. माना जाता है कि हरिओम यादव अपने आप में काफी दमदार विधायक है. मैनपुरी सांसद तेज प्रताप सिंह के मामा लला यादव भी चुनाव हार गए हैं.
राज्य निर्वाचन आयुक्त सतीश अग्रवाल के अनुसार जिला पंचायत सदस्यों के कुल 3112 पदों और क्षेत्र पंचायत के 77576 पदों के लिए उत्तर प्रदेश में चार चरणों में मतदान हुए हैं। चुनाव परिणाम आयोग की वेबसाइट पर लगातार अपलोड किए जा रहे हैं। साथ ही विजयी प्रत्याशियों के मोबाइल पर एसएमएस भेजकर भी जानकारी दी जा रही है। आयोग को उम्मीद है कि पूरे प्रदेश की मतगणना सोमवार दोपहर तक पूरी हो जाएगी।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com