Breaking News

एक बार पहने हुए कपड़ों की इस तरह करें देखभाल…

almariअकसर हम सभी कपड़ों को पहनने के बाद उतार कर ऐसे ही अलमारी में रख देते हैं, पर हमें ऐसे नही करना चाहिए क्योंकि उतारे हुए कपड़ों में बहुत से संक्रमण होते हैं। अगर आपके कपड़ों में पसीने की गंध नही आ रही तो इसका मतलब यह नहीं है कि अपके कपड़ें दुबारा पहनने के लायक है। अगर आप इन कपड़ोें को ऐसे ही पहन लेंगे तो आप बीमार भी हो सकते है। तो आइए जानते है इन कपड़ो की संभाल करने के बारे में।

1. अगर आप पहने हुए कपड़े को उतारने के बाद में अल्मारी में रखते है तो ऐेसा न करें क्योंकि उन कपड़ों को पहनने से ऐसे संक्रमण आ जाते हैं जो दुसरे कपड़ो में भी फैल सकते है। इसलिए पहने हुए कपड़ो को उतार कर अलमारी में रखने की जगह धूप में टांग कर सूखाएं।

2. अगर मौसम ठीक न हो और सूरज की रौशनी न मिल रही हो तो उतारे हुए कपड़ो को हैंगर में टांग कर पखे की हवा से सूखा सकते है। ऐसे में आपके कपड़ों में बदबू नहीं रहेंगी।

3. कपड़ो को सुखाने के लिए धूप में सिर्फ एक घंटे तक ही रखें क्योंकि ज्यादा समय तक धूप में रखने से कपड़ों का रंग खराब हो सकता है। कपड़े के सूख जाने पर अलग अलमारी में ही रखें।

4. अगर कपड़ो को ऐसे ही उतार कर छोड देगे तो आपके कपड़े दुबारा पहनने के लायक नहीं रहते।

5. अपने घर में कोई ऐसी जगह जैसे कि कोई खूंटी या फिर दरवाजे के पीछे लगी खूंटी हो तो उस पर उतारे हुए कपड़ो को लटका सकती है। ऐसा करने से गंदे कपड़े साफ कपड़ों के साथ नहीं मिल पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *