Breaking News

एक महीने पहले जिनसे मिल कर गए थे PM मोदी, आज उनके बारे में बताया देश को

भोपाल,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग एक महीने पहले देश के जिन भावी ‘सुनील छेत्रियों’ और ‘बाइचुंग भूटियाओं’ से मिल कर गए थे, आज उनके बारे में उन्होंने समूचे देश को बताया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ में मध्यप्रदेश के शहडोल जिले के गांव बिचारपुर का विशेष उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि शहडोल में एक गाँव बिचारपुर है, जिसे ‘मिनी ब्राजील’ कहा जाता है। मिनी ब्राजील इसलिए, क्योंकि यह गाँव आज फुटबाल के उभरते सितारों का गढ़ बन गया है।

मध्यप्रदेश के धुर आदिवासी जिले शहडोल का ये गांव अपने आदिवासी युवाओं के बलबूते फुटबॉल की दुनिया में आज एक जाना-पहचाना नाम है। यहां अनगिनत युवा ऐसे हैं, फुटबॉल जिनके इशारों पर नाचती है। खास बात ये है कि ये आदिवासी युवा स्वप्रेरणा से इस अभियान को आगे बढ़ाए हुए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की एक तारीख को इस क्षेत्र में आए थे। यहां उन्होंने आदिवासियों के बीच फैलने वाली बीमारी सिकल सेल एनीमिया को लेकर राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की थी। साथ ही श्री मोदी ने आदिवासी फुटबॉलर युवाओं के साथ भी मुलाकात की थी।
इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने शहडोल के पकरिया गाँव की सराहना करते हुए कहा कि वे कुछ समय पहले, शहडोल गए थे, जहां उनकी मुलाकात पकरिया गाँव के जनजातीय भाई-बहनों से हुई थी। यहां प्रशासन की मदद से लोगों ने करीब सौ कुओं को ‘वाटर रिचार्ज सिस्टम’ में बदल दिया है।

उन्होंने कहा कि एक अद्भुत प्रयास इन दिनों मध्यप्रदेश के उज्जैन में भी चल रहा है। यहाँ देशभर के 18 चित्रकार पुराणों पर आधारित आकर्षक चित्रकथाएँ बना रहे हैं। ये चित्र बूंदी शैली, नाथद्वारा शैली, पहाड़ी शैली और अपभ्रंश शैली जैसी कई विशिष्ट शैलियों में बनाये जा रहे हैं। इन्हें उज्जैन के त्रिवेणी संग्रहालय में प्रदर्शित किया जायेगा।

उन्होंने देशवासियों से कहा कि कुछ समय बाद जब आप उज्जैन जायेंगे, तो श्री महाकाललोक के साथ-साथ एक और दिव्य स्थान के आप दर्शन कर सकेंगे।