Breaking News

एप्पल को भारत में कर छूट की मांग

appleनई दिल्ली,  अमेरिकी कंपनी एप्पल के अधिकारियों की एक टीम ने  वाणिज्य और अन्य मंत्रालयों के अधिकारियों से मुलाकात की और भारत में अपने स्टोर की स्थापना के लिए कर छूट की मांग की। एप्पल इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, हम भारत में अपना कारोबार शुरू करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और हमें दुनिया के बेहतरीन उत्पादों और सेवाओं को यहां के ग्राहकों को मुहैया कराकर गर्व होगा।

सरकार के साथ हमारे स्थानीय कारोबार विस्तार के बारे में रचनात्मक और खुली बातचीत हुई है, जिसकी हम सराहना करते हैं। एप्पल के अधिकारियों ने  वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण से मिलकर इस मुद्दे पर चर्चा की। वाणिज्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया, उन्होंने अपनी मांग रखी है और सरकार इस पर विचार कर रही है। इसमें सरकार को यह भी ध्यान रखना होगा कि देश में अन्य विदेशी कंपनियां भी हैं। तो वे भी इसी प्रकार से कर छूट की मांग कर सकती हैं। इस मामले में देखते हैं कि क्या हो सकता है।

सूत्र ने आगे कहा, यह अभी प्रारंभिक अवस्था में है। इसे मंजूरी प्रदान करने में कई चरण हैं। क्योंकि यह अकेले औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग का मामला नहीं है। बल्कि कई मंत्रालय भी इसमें शामिल हैं। सबके बीच सहमति जरूरी है। एप्पल ने पिछले साल कर में छूट और घरेलू आउटसोर्सिग के प्रावधानों में छूट के लिए आवेदन किया था, जिसे खारिज कर दिया गया था। लेकिन इस बार प्रत्यक्ष विदेशी निवेश  के प्रावधानों में कुछ बदलाव किया गया है। इसलिए अमेरिकी कंपनी एक बार फिर प्रयास कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *