Breaking News

औद्योगिक विकास में हिमाचल के युवाओं की हो बड़ी हिस्सेदारीः अनुराग ठाकुर

शिमला,  केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि औद्योगिक विकास में हिमाचल के युवाओं की बहुत बड़ी हिस्सेदारी है। उन्होंने कहा मार्गदर्शन मे ए.टी. स्किल्स हब और वर्कवर्स द्वारा, हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के महत्वाकांक्षी युवाओं के लिए ‘द स्मार्ट फेलोशिपरू सॉफ्ट स्किल्स से सफलता’ कार्यक्रम किया जा रहा है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि इसका उद्देश्य क्षेत्र के युवाओं को 21वी़ सदी में आवश्यक कौशल प्रदान करना और नौकरी नियुक्ति की प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करना है। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई भारत की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति हमारे देश के युवाओं को सॉफ्ट कौशल में प्रशिक्षित करने पर विशेष ज़ोर देती है। इनमें आलोचनात्मक सोच, संचार, समस्या समाधान, रचनात्मकता और भावनात्मक बुद्धिमत्ता शामिल हैं। ये कौशल स्वचालन के युग में प्रगति और बेहतर रोजगार सुनिश्चित करते हैं।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से, कॉलेज के छात्र एक गहन शिक्षण अनुभव के माध्यम से सॉफ्ट स्किल्स में महारत हासिल करते हैं। ऐसा अनुभव प्लेसमेंट में एक अद्वितीय बढ़त प्रदान करता है क्योंकि औपचारिक डिग्री के साथ-साथ सॉफ्ट स्किल में दक्षता वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाती है। इस अभियान के माध्यम से संसदीय क्षेत्र के बच्चों को प्लेसमेंट सहायता भी प्रदान की जाती है।

अनुराग ठाकुर ने कहा,‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत आज दुगुनी रफ़्तार से प्रगति पथ पर दौड़ रहा है। भारत की विकास यात्रा में युवाओं का अहम योगदान है और मेरे अपने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में छात्रों से जुड़ी मेरी किसी भी पहल का मूल उद्देश्य छात्रों की रोजगार क्षमता को बढ़ाना और साथ ही उन्हें उद्योग जगत के अवसरों से जोड़ना है।’’

उन्होंने कहा कि स्मार्ट फ़ेलोशिपश् कार्यक्रम के माध्यम से, हमीरपुर के छात्रों को बहुत आवश्यक सॉफ्ट स्किल प्रदान की जा रही हैं जो उन्हें नई तकनीकी व कार्यसंस्कृति से परिचित करवायेंगी। संसदीय क्षेत्र मे छात्रों का कौशल बढ़ाने हेतु और उन्हें रोज़गार हासिल करने के लिए सशक्त बनाने हेतु, निशुल्क दिए जा रहे कौशल प्रशिक्षण के मेरे अभियान से अधिकतम छात्रों को लाभ दिलाने का प्रयास है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि ए.टी. स्किल हब के सहयोग से युवाओं को कई अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से भी लाभ मिल रहा है, जैसे उभरते कलाकारों के लिए निःशुल्क मेकअप मास्टरक्लास; औद्योगिक प्रशिक्षण; पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र मे कौशल प्रशिक्षण; आदि। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के युवा को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में स्किलिंग, री-स्किलिंग और अप-स्किलिंग पर फोकस किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण लेने का अवसर, सबसे पहले, सांसद भारत दर्शन कार्यक्रम मे चयनित हुई लड़कियों को दिया गया। सांसद भारत दर्शन, अनुराग सिंह ठाकुर की ही पहल है, जिसके माध्यम से, मेधावी छात्रों और विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने वाले छात्रों को, निशुल्क शैक्षणिक दौरा कराया जाता है। पहले सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण के ग्रेजुएशन समारोह मे, वी.यू. टीवी की संस्थापक और फोर्ब्स द्वारा भारत की अग्रणी महिला उद्यमी के रूप में सूचीबद्ध, देविता श्रॉफ, मुख्य अतिथि के रूप मे शामिल हुई।

उन्होंने कहा कि, नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में, आत्मनिर्भर भारत, विश्व अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान दे रहा है। स्मार्ट फेलोशिप कार्यक्रम के माध्यम से देश की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया जा रहा प्रयास सराहनीय है। बेटियों को सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण मिलने से, उनके कौशल में वृद्धि होगी और उनमें महिला शक्ति का उदाहरण बनने का आत्मविश्वास विकसित होगा।

वर्कवर्स के संस्थापक, सम्यक चक्रवर्ती ने बताया, ‘‘स्मार्ट फ़ेलोशिप के द्वारा, ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को, मेट्रो शहरों के बच्चों के समान अवसर मिल रहा है। तेजी से बदलते परिवेश में सॉफ्ट स्किल्स सफलता, एक महत्वपूर्ण प्रवर्तक बन गया है। एक अनुभवात्मक शिक्षण प्रारूप के माध्यम से,

दरअसल अनुराग ठाकुर यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हिमाचल प्रदेश का युवा औद्योगिक विकास की इस लहर में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करे और बेहतर कल व स्वर्णिम भविष्य की ओर आगे बढ़े।
हिमाचल प्रदेश से इतिहास की छात्रा श्वेता शर्मा ने, ‘द स्मार्ट फ़ेलोशिप’ पूरी करने के बाद कहा, “स्मार्ट फ़ेलोशिप कार्यक्रम, एक अविश्वसनीय यात्रा रही है। हमें वास्तविक कार्यस्थल का अनुभव दिया गया और हमने टीम वर्क के साथ अपनी पहचान बनाना सीखा। जो मॉड्यूल हमें नियमित रूप से प्रदान किए गए, उनसे हमने महत्वपूर्ण सॉफ्ट कौशल हासिल किया और हमने सफल करियर बनाने का विश्वास हासिल किया।’’