Breaking News

कपड़े पर लगे आयरन के दाग को हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

pressजब भी हम जल्दबाजी में अपने कपड़े आयरन करते है तो कभी-कभी प्रेस इनती ज्यादा गरम हो जाती है कि हमारे कपड़े सड़ जाते है। ऐसे में हम प्रेस के दाग को हटाने की बहुत कोशिश करते है पर यह दाग धोने के बाद गहरे हो जाते हैं जो कि धुलाई से भी नहीं जाते। अगर यह दाग सफेद कपड़े पर लग जाए तो उन्हें छुड़वाना बहुत ही मुसकिल हो जाता है। आज हम आपको बताएगे कि कैसे आप इनसे कपड़ो के दाग निकाल सकती है।

1. सिरका अगर आप के सफेद कपड़ों पर दाग लगा हो या पीला पड़ गया है तो उनहें हटाने के लिए कपड़े को धोने के बाद एक बाल्टी में गरम पानी सें और उसी में एक चम्मच सिरका मिलाकर उस कपड़े को फिर से धोएं। ऐसी करने से सफेद कपड़ों का पीलापन दूर हो जाता है।

2. नमक नमक हर घर में पाया जाता है। आप इसका इसतेमाल कपड़ो के दाग और पीला पर दूर करने कि लिए अपना सकते है। इसके लिए आप गर्म पानी में नमक को मिला कर कपड़े को 10-20 सेकेंड के लिए भिगो दें। ऐसा करने से दाग बहुत ही जल्द गायब हो जाते है।

3. सर्फ कपड़ो के दाग को हटाने के लिए ब्लीच का उपयोग न करें। इसकी जगह पर आप अच्छी क्वालिटी के सर्फ का इस्तमाल कर सकते है।

4. कपड़े को जमीन पर फैलाना अगर आपके कपड़े पर आयरन से दाग लग गया है तो कपड़े को जमीन पर फैला कर सफेद सिरका और नमक को छिड़का कर रगड़ें। रगड़ने के बाद इसे 5 मिनट तक धोड़ दें और फिर पानी में डुबो कर दाग छुड़ा कर साफ कर लें।

5. नींबू और काला नमक कपड़ो पर लगे दागों को आसानी से छुड़वाने के लिए नींबू और काला नमक डाल कर रगड़े।

6. बेकिंग सोडा पानी की आधी बाल्टी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला कर उसमें कपड़ों को 15 मिनट के लिए भिगो दें। बाद में कपड़ो को निकाल कर साबुन या सर्फ से साफ कर लें।

7. कपड़े ड्रायर से न सुखाएं अगर कपड़े पर आयरन के दाग लगे है तो कभी भी ड्रायर से न सुखाएं। ड्रायर का साथ कपड़े सुखाने से लगे दाग और भी गहरे हो जाते है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com