Breaking News

कर्ली बालों की देखभाल के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

CURLY HAIRबालों का स्टाइल आए दिन बदलता रहता है। कभी स्ट्रेट बाल तो कभी कर्ली हेयर। घुंघराले बाल देखने में तो अच्छे लगते हैं लेकिन इनकी केयर करना मुश्किल काम है।स्लिट इंड्स, ड्राय हेयर जैसी हेयर प्रॉब्लम्स ऐसे बालों के लिए आम है और इनकी कंघी करना तो जैसे सबसे बड़ा काम हो। लेकिन आपको इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं। कुछ घरेलू नुस्खों से इस परेशानी से निजात पाई जा सकती है।

  •  गुडहल का फूल गुडहल के 2-3 फूल लेकर इसको पानी के साथ पीस लें और इस पेस्ट को बालों पर लगाएं। इसके 10 मिनट बाद पानी से धो लें। ध्यान रखें इसके बाद शैंम्पू ना करें। आप इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  •  एलोवेरा ये कर्ली बालों की परेशानी से भी राहत दिलाने का सबसे आसान उपाय है। फ्रेश एलो वेरा जेल लें और इससे अपने बालों की जडो पर अच्छे से मसाज करें और 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो कर बालों को शैम्पू कर लें। इसे हफ्ते में 2 बार बालों पर लगाएं।
  • बेकिंग सोडा आधा कप बेकिंग सोडे को गुनगुने पानी में मिला कर इसका पेस्ट बालों पर लगाएं और 5 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें।
  • ऑयल मसाज बालों की तेल से मसाज करने से ड्रायनेस से बचा जा सकता है। तेल से बालों की जड़ो पर अच्छे से मसाज करें और एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर अच्छी तरह निचोड लें और अपने सिर को इससे ढक लें। इसके 1 घंटे बाद शैम्पू कर लें।
  • शहद एक कटोरी में शहद और नारियल का तेल मिलाकर बालों की जडों पर मसाज करें और 30 मिनट बाद शैम्पू कर लें।
  •  अंडा अंडा बालों की नमी बनाए रखने में मदद करता है। एक अंडा, दो बड़े चम्मच बादाम तेल और 1 बडा चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों पर अच्छी तरह लगाए। इसके 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  •  मेथी दाने मेथी दाने बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे रात को भिगोकर सुबह पेस्ट बना लें और इसमें 3 बडे चम्मच दही और 1 बडा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों की जडों पर लगाएं 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लेें और शैम्पू कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *