Breaking News

कांजी हाउस में 10 गायों की मौत…..

राजनांदगांव, छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में कांजी हाउस में 10 गायों की कथित तौर पर मौत हो गई है। जिला प्रशासन ने मामले की जांच शुरू कर दी है। राजनांदगांव जिले के अधिकारियों ने मंगलवार को यहां बताया कि गंडई थाना क्षेत्र के अंतर्गत बरबसपुर गांव के कांजी हाउस में गत 18 अगस्त को 10 गायों की मौत हो गई है।

अधिकारियों ने बताया कि जब गांव के कोटवार को मामले की जानकारी मिली तब उसने इसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी। उन्होंने बताया कि अभी तक की जांच में जानकारी मिली है कि गायों को कुछ दिन पहले एक कमरे में बंद कर दिया गया था। जिसके बाद दम घुटने से उनकी मौत हो गई।

अधिकारियों ने बताया कि कांजी हाउस का संचालन ग्राम पंचायत द्वारा किया जाता है। पिछले दिनों क्षेत्र में बारिश होने के बाद मवेशियों को एक कमरे में बंद कर दिया गया था और सरपंच के पति ने कांजी हाउस की चाबी को अपने पास रख लिया था। जब ग्रामीणों ने रविवार को कमरे से दुर्गंध आने की शिकायत की तब कमरे को खोला गया। कमरे में 10 मवेशियों के शव थे।

अधिकारियों ने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद जानवरों के चिकित्सकों और स्थानीय अधिकारियों के एक दल को गांव भेजा गया था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि मवेशियों को कुछ दिनों के लिए कमरे में बंद कर दिया गया था जिससे दम घुटने से उनकी मौत हो गई।

जिले के छुई खदान गंडई क्षेत्र के अनुविभागीय दंडाधिकारी अविनाश भोई ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए गांव के सरपंच और सचिव को नोटिस देकर जवाब मांगा गया है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। इस बीच पुलिस ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है।