Breaking News

कोरोना से मरने वालों का सही आंकड़ा दे सरकार: कांग्रेस

लखनऊ,  कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने उत्तर प्रदेश सरकार से कोरोना के कारण अकाल मृत्यु का शिकार लोगों की सही संख्या सार्वजनिक करने और प्रत्येक पीड़ित परिवार को 50 हजार रूपये की बजाय कम से कम चार लाख रूपये की आर्थिक मदद दिये जाने की मांग की।

श्रीमती मिश्रा ने मंगलवारों को यहां पत्रकारों से कहा कि कोरोना से मरने वालों का सही आंकड़ा न बताने एवं आपदा कानून के अधिकार के तहत मुआवजा न दिये जाने के कारण कांग्रेस राहुल गांधी के नेतृत्व में ‘कोविड न्याय अभियान’ चला रही है, जिसके अर्न्तगत वीडियो श्रृंखला के माध्यम से देशव्यापी आन्दोलन चलाते हुए इस मुद्दे पर सरकार से जवाब मांगा जा रहा हैं।

उन्होने कहा कि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में लगभग साढ़े तीन करोड़ लोग कोविड से प्रभावित हुए हैं और चार लाख 69 हज़ार लोग अभी तक जान गंवा चुके हैं। सरकार के हिसाब से उत्तर प्रदेश में अब तक 17 लाख से ज्यादा लोग कोविड से प्रभावित हो चुके हैं और लगभग 23 हजार लोग अब तक जान गंवा चुके हैं।

आराधना ने कहा कि ग़ैर सरकारी अनुमानों के मुताबिक ये आंकड़े पांच गुना से भी ज्यादा हैं। कोई ऐसा व्यक्ति नहीं मिलता जिसका प्रियजन कोविड का शिकार न हुआ हो। लोगों ने इलाज में अपनी जमा पूँजी लुटा दी। तमाम घरों में कमाने वाला न रहा। व्यवसाय भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। आम आदमी से लेकर व्यापारी वर्ग तक कर्ज में डूब गये। ऐसे में सरकार को मदद करनी चाहिए थी, जो उसने नहीं की।

उन्होने कहा कि लोग एक-एक आक्सीजन सिलेंडर के लिए तड़पते रहे। जीवनदायिनी गंगा को योगी सरकार ने शववाहिनी बना दिया। तमाम आलोचना और दबाव के बाद कोविड से हुई मौतों पर मोदी सरकार ने 50 हजार रुपये की मदद देने की बात मानी। यह मुआवज़ा बेहद कम है। उन्होने मांग की कि सरकार कोविड प्रभावित लोगों और मरने वालों का सही आंकड़ा दे। जिस भी व्यक्ति की कोविड से मौत हुई है, उसके परिवार को न्यूनतम चार लाख रुपये दिया जाये।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com