Breaking News

खेलो को प्रोत्साहन देने के लिये योगी सरकार ने खोला खजाना

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश में खेलों के विकास और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिये योगी सरकार ने बुधवार को पेश किये गये 2023-24 के बजट में विशेष इंतजाम किये हैं।

सरकार ने इसी साल होने वाले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए 30 करोड़ रूपये के बजट को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा, बजट में प्रदेश के अंदर खेलों के बुनियादी ढांचे के विकास और विभिन्न खेलों में विजयी खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि को भी मंजूरी दी गई है।

प्रदेश सरकार चार शहरों में 2023-2024 में खेलो इंडिया नेशनल यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी करेगी। खेलो इंडिया नेशनल यूनिवर्सिटी गेम्स लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी और नोएडा सहित उत्तर प्रदेश के चार शहरों में आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए 30 करोड़ के बजट का प्रताव रखा गया है। यूपी पहली बार इन खेलों की मेजबानी कर रहा है। इसमें बास्केटबॉल, जूडो, कबड्डी, रोइग, कुश्ती, बॉक्सिंग सहित 20 खेल प्रतियोगिताओं में पूरे देश से करीब 150 विश्वविद्यालयों के लगभग 4500 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

दूसरी तरफ बजट में खेलों के इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी विशेष फोकस रखा गया है। प्रदेश में निजी सहभागिता से खेल अवस्थापनाओं के निर्माण हेतु 50 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है। इससे विभिन्न खेलों के इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हो सकेगा और युवा खिलाड़ियों को खेल के मैदान समेत तमाम तरह की सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

योगी सरकार ने राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार योजना के लिये 15 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित की है। प्रदेश में पहली बार खेल उपकरण समर्थन, विदेशी प्रदर्शन यात्रायें विदेशी प्रशिक्षण शिविर, फिजियोलाजिस्ट, मनोवैज्ञानिक और विदेशी कोचों जैसे विशेष कर्मचारियों की नियुक्ति तथा होनहार खिलाड़ियों की सहायता के लिए उप्र खेल विकास कोष की स्थापना की गयी है, जिसके अन्तर्गत वित्तीय 2023-24 में 25 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी है। वहीं एकलव्य कीड़ा कोष के लिये 25 करोड़ रूपये का इंतजाम प्रस्तावित है।

मेरठ में मेजर ध्यान चन्द्र खेल विश्वविद्यालय की स्थापना के लिये 300 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है। यह प्रदेश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी होगी। वहीं, सहारनपुर फतेहपुर एवं बलिया में स्पोर्टस कालेज के निर्माण के लिये 20 करोड़ 50 लाख रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है।

मण्डलीय मुख्यालयों में आवासीय कीड़ा छात्रावास के निर्माण के लिये पिछले वित्तीय वर्ष में आंवटित धनराशि पांच करोड़ रूपये की तुलना में वित्तीय वर्ष 2023-24 में 2038.71 लाख रूपये की व्यवस्था की गयी है। प्रदेश में खेल अवस्थापनाओं के विकास एवं उन्नयन / नव निर्माण के लिये 11671.98 लाख रूपये की बजटीय व्यवस्था की गयी है. जिसके अन्तर्गत प्रदेश में खेल अवस्थापनाओं का विकास कराया जायेगा।

अयोध्या में अन्तर्राष्ट्रीय कीडा संकुल के निर्माण के लिये 25 करोड़ रूपये, निजी सहभागिता से खेल अकादमियों को विकसित किये जाने के लिये भूमि क्रय के लिये 40 करोड़ रूपये, गुरु गोविन्द सिंह स्पोर्टस कालेज, लखनऊ में वेलोड्रोम के निर्माण के लिये 25 करोड़ रूपये और बलिया में स्पोर्टस कालेज के निर्माण के लिये 10 करोड़ रूपये की बजटीय व्यवस्था की गयी है।