Breaking News

गंगा की सफाई के लिए छह और शहरों में होगी, ट्रैश स्कीमर से सफाई

gangaनयी दिल्ली , राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत गंगा तल की सफाई के लिए छह और शहरों में ट्रैश स्कीमर का इस्तेमाल किया जाएगा। गंगा पुनरुद्धार मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार ऋषिकेश, हरिद्वार,गढ़मुक्तेश्वर, साहिबगंज, कोलकाता और नवद्वीप में इस महीने के पहले सप्ताह से ट्रेश स्कीमर से गंगा तल की सफाई का कार्य शुरू किया जा रहा है।

यह कार्य शहरी स्थानीय निकायों की देखरेख में किया जाएगा और इसकी निगरानी के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर समितियों का गठन किया गया है। राज्य स्तर पर प्रधान सचिव की अध्यक्षता में राज्य कार्यक्रम प्रबंधन ग्रुप और जिला स्तर पर जिलाधीश की अध्यक्षता में एक समिति सफाई कार्य की निगरानी करेगी।
गंगा तल की सफाई के लिए पिछले वर्ष इलाहाबाद, कानपुर, वाराणसी, मथुरा,वृन्दावन और पटना में ट्रेश स्कीमर से सफाई का कार्य शुरू किया गया था और टनों मात्रा में कचरा इकट्ठा कर निर्धारित स्थानों पर पहुंचाया गया था। मंत्रालय ने नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत हरिद्वार में होने वाले सीवेज प्रदूषण के निस्तारण के लिए कई परियोजनाएँ तैयार की हैं। इसके अंतर्गत हरिद्वार के जगजीतपुर में 110.30 करोड़ रुपये और सराय में 25 करोड़ की लागत से सार्वजनिक निजी भागीदारी के आधार पर कार्य के टेंडर जारी करने के लिए उत्तराखंड पेय जल निगम को निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *