Breaking News

ग्रामीण युवकों की बेरोजगारी को दूर करे के लिए, पढ़िए- कमाइये योजना

नयी दिल्ली , सरकार ने देश में बेरोजगारी को दूर करे के लिए पढ़िए और कमाइये योजना की आज घोषणा की जिसके तहत डेढ़ करोड़ युवकों को कौशल विकास के जरिये नौकरी मिलेगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से संचालित अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद एवं अखिल भारतीय तकनीकी एवं प्रबंधन परिषद ने इस योजना की शुरुआत की।

तकनीकी शिक्षा परिषद् के अध्यक्ष सहस्त्रबुद्धे ने इस योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि देश के 550 जिलों में इस योजना के तहत रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे। इसके तहत ग्रामीण इलाकों में स्थानीय स्तर पर बाज़ार विकसित किये जायेंगे ताकि लोगों के उत्पाद बिक सके और उनकी आजीविका का साधन उपलब्ध हो।

इस योजना के तहत नवाचार को बढ़ावा दिया जायेगा ताकि नए.नए तरह के उत्पाद विकसित हो सकें। इससे देश की आर्थिक प्रगति भी होगी। तकनीकी एवं प्रबंधन परिषद् के महा प्रबंधक अवनीश रंगा ने कहा की इस योजना को सफल बनाने के लिए उद्योग जगत को भी जोड़ा जायेगा। उन्होंने कहाकि यह हमारा महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इसके लिए ग्रामीण युवकों को मार्केटिंग का भी प्रशिक्षण दिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि जून में 50 जिलों तथा जुलाई में 75 जिलों में यह कार्यक्रम शुरू होगा और कई विश्वविद्यालय को भी इस से जोड़ा जायेगा युवको को ई रिक्शा एवं स्वच्छ जल आर ओ का भी प्रशिक्षण दिया जायेगा।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com