Breaking News

ग्लेशियर से निकाले गये हनमंथप्पा कोमा मे,प्रधानमंत्री ने की मुलाकात और प्रार्थना

102941-namo-siachin hanumathसियाचिन, एक सप्ताह पहले सियाचिन ग्लेशियर में बर्फ खिसकने से 30 फुट नीचे दबे रहने के बाद जीवित निकाले गये लांस नायक हनमंथप्पा कोप्पाड जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कोप्पाड को मंगलवार को सियाचिन ग्लेशियर से यहां आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल लाया गया और अस्पताल के अनुसार वह कोमा में हैं और उनकी हालत अत्यंत गंभीर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने अस्पताल जाकर बहादुर सैनिक से मुलाकात की और देश से उनके जल्द स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रार्थना करने को कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोप्पाड को उत्कृष्ट जवान की संज्ञा दी और कहा कि उनकी अदम्य भावना और लड़ते रहने की क्षमता को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता।मोदी ने कहा, ‘‘हम सभी उनके स्वास्थ्य लाभ की उम्मीद और प्रार्थना कर रहे हैं।’’ पर्रिकर ने कहा कि उनकी दुआएं जवान के साथ हैं।उन्होंने कहा, ‘‘डॉक्टर सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। हम उनके लिए दुआएं करें।’’

कल 150 से ज्यादा सैनिकों और दो खोजी श्वानों- डॉट तथा मीशा के दल ने कोप्पाड को 20,500 फुट की उंचाई पर सियाचिन ग्लेशियर में बर्फ के नीचे से निकाला। उन्हें वायु सेना के एक विमान द्वारा यहां लाया गया जिसके साथ वायु सेना के एक गहन चिकित्सा विशेषज्ञ और सियाचिन आधार शिविर के एक चिकित्सक भी थे। पहले अधिकारियों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था।अस्पताल की ओर से जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार सौभाग्य से लांस नायक के शरीर पर सर्दी की वजह से कोई चोट या हड्डियों को कोई चोट नहीं पहुंची है।बुलेटिन में कहा गया है, ‘‘उनकी बेहोशी की हालत के मद्देनजर उनकी श्वांस नली और फेफड़े की रक्षा के लिए उन्हें कृत्रिम जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है। उनकी हालत बेहद गंभीर बनी हुई है और शरीर को फिर से गर्म करने और शरीर के ठंडे पड़ चुके हिस्सों में रक्त का प्रवाह स्थापित करने की वजह से पैदा हुई जटिलताओं के कारण अगले 24 से 48 घंटे काफी कठिन रहने का अनुमान है।’’ हनमंथप्पा के जीवित निकाले जाने की खबर आने के बाद उनके परिवार की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *