Breaking News

चेहरे के आकार को समझकर करें मेकअप

mekapयह सच है कि खूबसूरती ईश्वर की देन है, पर उसे उभारना भी है एक कला। किस तरह का मेकअप आपको सूट करेगा, इसके लिए जरूरी है चेहरे के आकार को समझना… ओवल शेप आंखों के संतुलित मेकअप से आपका सौंदर्य उभरकर आएगा। आइब्रोज की ओर नेचुरल आर्क बनाते हुए आंखों को हाइलाइट करें। अगर रात की पार्टी या अन्य किसी आयोजन के लिए तैयार हो रही हैं, तो आंखों अथवा ओंठों दोनों में से किसी एक को मेकअप से हाइलाइट करें। उदाहरण के तौर पर स्मोकी आंखों के साथ न्यूट्रल लिप कलर अच्छा लगेगा। अगर आप होठों को हाइलाइट करना चाहती हैं, तो ग्लॉसी रेड लिपस्टिक के साथ सिंपल ब्राउन आईशैडो, मस्कारा और आई लाइनर लगाएं। ओवल शेप चेहरा आकर्षक माना जाता है। ऐसे में सामान्य मेकअप से भी आप खूबसूरत दिखेंगी।

गोल चेहरा चेहरा पतला दिखे, इसके लिए डार्क फाउंडेशन लगाएं। गालों पर ब्लशर सर्कुलर मोशन में न लगाएं, क्योंकि इससे चेहरा और गोल लगेगा। आंखों के नीचे गालों पर ब्राउनिश-पिंक ब्लश लगाते हुए कनपटी की ओर ले जाएं। इसके साथ ही ध्यान दें होठों पर भी। डार्क लिप कलर के साथ ही ग्लॉस भी लगाएं। चौकोर चेहरा चौड़े जबड़े की ओर से ध्यान हटाने के लिए माथे, ठुड्ढी और चीक बोन्स के बीचों बीच हाइलाइटर का इस्तेमाल करें एवं उसे संतुलित करने के लिए डार्क फाउंडेशन या ब्रॉन्जर का प्रयोग करें। होंठ भरे-भरे दिखें, इसका यत्न करें।

गालों पर डार्क ब्लश लगाएं, पर उसे बहुत ज्यादा ऊपर की ओर मत ले जाएं। इस बात का ख्याल रखें कि वह त्वचा से इस तरह मिल जाए कि कहींपर भी अलग टोन का अहसास ही न हो। हार्ट शेप चेहरा ऐसे चेहरे पर नेचुरल आइब्रो ही बेहतर लगती है। ठुड्ढी पर कंसीलर इस प्रकार लगाएं कि वह पाइंटेड के बजाय संतुलित दिखे। हार्ट शेप में चीक बोन्स उभरे हुए नजर आते हैं ऐसे में मेकअप से वहां और उभार प्रतीत होगा। ऐसे में कम से कम मेकअप लगाना ही बेहतर होता है। डायमंड शेप चीक बोन्स लाइन के इर्द-गिर्द नजर आने वाली चौड़ाई कम दिखे, इसके लिए दो प्रकार से फाउंडेशन लगाएं। चेहरे के जिस भाग को छोटा दिखाना चाहती हैं, वहां डार्क फाउंडेशन लगाएं, वहीं जिस भाग को हाइलाइट करना चाहती हैं, वहां लाइट फाउंडेशन लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com