Breaking News

छठे चरण में 57 सीटों पर 889 उम्मीदवार

नयी दिल्ली, लोक सभा चुनाव के छठे चरण में दिल्ली सहित आठ राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों की 57 सीटों पर 25 मई को होने वाले चुनाव के लिये 889 उम्मीदवार मैदान में हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक छठे चरण के चुनाव के लिये सात राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेश के 57 संसदीय क्षेत्रों में कुल 1978 नामांकन दाखिल किये गये थे, इन सीटों के लिये नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि छह मई थी। नामाकंन पत्रों की जांच के बाद इन सीटों पर 900 उम्मीदवार रह गये थे। इनमें 11 उम्मीदवारों ने अपने पर्चे वापस ले लिये थे। राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में चुनाव लड़ने वाले कुल उम्मीदवारों की संख्या 889 रह गयी।

इस चरण में इनके अलावा जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र का मतदान भी कराया जा रहा है, जहां तीसरे चरण में होने वाला मतदान स्थगित कर दिया गया था। इस सीट पर 20 उम्मीदवार हैं।

छठे चरण में जिन राज्यों में लोकसभा चुनाव होंगे, इनमें उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर 162, हरियाणा की 10 सीटों के लिये 223, बिहार की आठ सीटों पर 86, पश्चिम बंगाल की आठ सीटों के लिए 79, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सात सीटों के लिये 162, ओडिशा की छह सीटों पर 64, झारखंड की चार सीटों पर 93 और केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की एक सीट के लिये 20 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं और मतदाता 25 मई को इन सभी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला अपने मताधिकार को प्रयोग कर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में दर्ज करेंगे। लोकसभा के सभी सीटों के परिणाम चार जून को आयेंगे।