Breaking News

जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में मध्यम बारिश के आसार

श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर में 29-30 नवंबर को मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात होने के आसार हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आमतौर पर बादल छाए रहेंगे, मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होगी और कई स्थानों पर मध्य और ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी होगी। साथ ही, बुधवार-गुरुवार को कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश या बिजली गिरने के भी आसार हैं।

इस अवधि के दौरान अनियमित मौसम के कारण ज़ोजिला, सिंथन दर्रा, मुगल रोड और अन्य अधिक ऊंचाई वाली सड़कों सहित पहाड़ी क्षेत्रों में सतही परिवहन में अस्थायी व्यवधान हो सकता है।

इस समय अधिकांश स्थानों पर आमतौर पर बादल छाए हुए हैं और आज मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि एक से दो दिसंबर के दौरान आम तौर पर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, तीन दिसंबर को आम तौर पर बादल छाए रहेंगे और चार से सात दिसंबर के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

कश्मीर डिवीजन के कई स्टेशनों पर आज न्यूनतम तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस का महत्वपूर्ण सुधार देखा गया। मौसम कार्यालय ने कहा कि यह 01 दिसंबर तक जारी रहने की उम्मीद है और उसके बाद इसमें दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने के आसार हैं।

श्रीनगर को छोड़कर, पिछले दिन दिन के तापमान में भी मामूली वृद्धि देखी गई। हल्के से मध्यम कोहरे के कारण कम हुई दृश्यता में आज से छह दिसंबर तक सुधार होने के आसार हैं।

श्रीनगर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सोमवार को तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, और मौसम की इस अवधि के दौरान यह जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी के लिए सामान्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

श्रीनगर में अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट देखी गई और यह सामान्य से -0.1 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जबकि मौसम की इस अवधि के दौरान ग्रीष्मकालीन राजधानी का तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस था।

पहलगाम में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस था, जबकि एक दिन पहले यह 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और यह दक्षिण कश्मीर के पर्यटन स्थल के लिए सामान्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और कोकरंग में आज लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि एक दिन पहले यह 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, और यह सीमांत उत्तरी कश्मीर जिले के लिए सामान्य से 4.1 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

मौसम कार्यालय ने कहा कि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में पिछली रात के -1.2 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले मंगलवार को न्यूनतम तापमान -0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और उत्तरी कश्मीर के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट के लिए यह सामान्य से 2.9 डिग्री सेल्सियस अधिक था।