Breaking News

जल्द ओबामा को पछाड़ सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी!

prime minister narendra modi_650x400_51465148224नई दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनके समर्थकों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बाद दूसरे ऐसे नेता हैं, जिन्हें फेसबुक और ट्विटर सर्वाधिक पसंद किया जाता है। मोदी का अपना एक मोबाइल एप्लीकेशन भी है, जिसे अब तक 20 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। इतनी बड़ी संख्या में किसी भी नेता या राष्ट्राध्यक्ष का ऐप डाउनलोड नहीं किया गया है। मोदी के सोशल मीडिया के इंटरेक्शन को इसी बात से समझा जा सकता है कि हर महीने फेसबुक पर लाइक्स, शेयर और कमेंट्स के जरिये करीब चार करोड़ लोग उनसे जुड़ते हैं।

खबर के मुताबिक, पीएम मोदी से करीब 1.7 करोड़ लोग हर महीने ट्विटर पर जुड़ते हैं। सिर्फ जुलाई महीने में ही करीब दो लाख यूनीक पीपल नरेंद्र मोदी के मोबाइल ऐप पर एक्टव थे, जिसमें रोजाना करीब एक लाख विजिट होते हैं। फेसबुक पर मोदी के 3.5 करोड लाइक्स हैं और ट्विटर पर 2.1 करोड़ फॉलोअर्स हैं। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के फेसबुक पर 4.9 करोड़ लाइक्स हैं और ट्विटर पर 7.6 करोड़ फॉलोअर्स हैं। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या अमेरिकी राष्ट्रपति को मोदी पीछे छोड़ देंगे। दो बार सत्ता संभालने के बाद ओबामा इस साल जनवरी में पद छोड़ देंगे। मगर, मोदी के सामने अभी तीन साल का समय और बाकी है। ऐसे में उम्मीद है कि डिजिटल क्रांति के बढ़ते कदमों के साथ मोदी की लोकप्रियता भी बढ़ेगी।

प्रधानमंत्री के एक करीबी व्यक्ित ने बताया कि मोदी के डिजिटल आउटरीच स्ट्रेटजी के दो प्रमुख लक्ष्य हैं। पहला लोगों से सीधा संवाद और दूसरा 2019 में होने वाले आम चुनाव, जब सोशल मीडिया का फुटप्रिंट बड़ा प्रभावशाली कारक बनेगा। अमेरिका के बाहर मोदी ऐसे पहले नेता हैं, जिन्होंने सोशल मीडिया की क्षमता को समझा और उसका फायदा उठाया। वर्ष 2014 का आम चुनाव भारत का पहला ऐसा चुनाव था, जो सोशल मीडिया में लड़ा गया। वह अन्य नेताओं से इस मामले में काफी आगे निकल चुके हैं। 2019 का चुनाव में इसका अगला चरण देखने को मिलेगा, जब पहला ऐप से होने वाला चुनाव दुनिया देखेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *