Breaking News

डकवर्थ लुईस से जीता पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका को 19 रनों से हराया

बर्मिंघम,  पाकिस्तान ने अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी के वर्षा से प्रभावित ग्रुप बी मैच में डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने की उम्मीद बरकरार रखी। भारत से शर्मनाक हार के बाद पाकिस्तानी गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया जिससे दक्षिण अफ्रीका की टीम धीमे विकेट पर टास जीतकर बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 219 रन ही बना सकी। पाकिस्तान ने इसके बाद जब 27 ओवर में तीन विकेट पर 119 रन बनाए थे तब बारिश आ गई और मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका।

पाकिस्तान की टीम इस समय डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 19 रन से आगे थी। पाकिस्तान की ओर से फाखर जमां  और बाबर आजम  ने उम्दा पारियां खेली। मोहम्मद हफीज ने भी 26 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से स्पिनरों ने दक्षिण अफ्रीका के तीन शुरूआती विकेट जल्दी ले लिये जिसके बाद तेज गेंदबाजों ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया। डेविड मिलर  अगर क्रिस मौरिस  के साथ सातवें विकेट के लिये 47 और कागिसो रबादा  के साथ आठवें विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी नहीं करते तो दक्षिण अफ्रीका 200 रन तक भी नहीं पहुंच पाता। मिलर का वनडे क्रिकेट में यह सबसे धीमा अर्धशतक था।

उन्होंने 83 गेंदों में इसे पूरा किया लेकिन उस समय विकेट बचाकर खेलने की जरूरत थी। उनकी 75 रन की पारी में सिर्फ चार बाउंड्री शामिल थी। दक्षिण अफ्रीका ने एक समय छह विकेट 118 रन पर गंवा दिये थे। इसके बाद मिलर, मौरिस और रबादा इन तीनों ने टीम को 200 के पार पहुंचाया। पाकिस्तान के लिये बायें हाथ के स्पिनर इमाद वसीम ने दो और अजहर अली ने तीन विकेट लिये। पाकिस्तानी स्पिनरों ने शुरूआत में काफी प्रभावी प्रदर्शन किया। वसीम ने 20 रन देकर दो और मोहम्मद हफीज ने 51 रन देकर एक विकेट लिया। दोनों ने 15 ओवर के भीतर ही शीषर्क्रम का सफाया कर दिया। नौवें ओवर में आये वसीम ने दूसरी ही गेंद पर पहला विकेट लिया।

उन्होंने फार्म में चल रहे हाशिम अमला  और खतरनाक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स  को पवेलियन भेजा। वनडे क्रिकेट में डिविलियर्स पहली बार पहली ही गेंद पर पवेलियन लौटे। हफीज ने क्विंटन डिकाक को पगबाधा आउट किया। हफीज और वसीम ने मिलकर 14 ओवर फेंके और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया। फाफ डु प्लेसिस  और डेविड मिलर ने रन तेजी से बनाने की कोशिश की लेकिन बड़ी साझेदारी नहीं बना सके। तेज गेंदबाज हसन अली ने अपने स्पैल की दूसरी गेंद पर डु प्लेसिस को आउट किया। उस समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 22-2 ओवर में चार विकेट पर 90 रन था। अली ने कुछ ओवर बाद जेपी डुमिनी  और वेन पार्नेल  को लगातार दो गेंदों पर आउट किया। डुमिनी ने बाबर आजम को कैच थमाया।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com