तेज बारिश से ढह रहे मकान, सडक धंसने से बड़े वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध

माउंट आबू, राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थल माउंट आबू में तेज बारिश होने से कई स्थानों पर भवनों के गिरने, दीवारों के दरकने, घरों में पानी घुसने, प्लास्टर उखड़ कर गिरने का सिलसिला जारी है।

वाहनकर नाके के समीप गैस गोदाम के सामने सडक़ धंसने से प्रशासन ने बड़े वाहनों के आवागमन पर मार्ग के दुरूस्त होने तक लगाई रोक। सर्वे ऑफ इंडिया के पीछे की कालोनी में एक मकान की दीवार ढह गई। दीवार के सहारे घर का रखा सारा सामान क्षतिग्रस्त हो गया। दीवार गिरकर एक दुपहिया वाहन पर गिर गई जिससे वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गया। गनीमत रहीं जिस तरफ दीवार गिरी उस तरफ रास्ता था लेकिन उस समय रास्ते पर कोई व्यक्ति नहीं जा रहा था अन्यथा जानमाल का नुकसान हो सकता था।

इसी तरह से ढुंढाई में सुभाषचंद्र के मकान के ऊपर के टीन पतरे उड़ गये। म्युनिसिपालिटी कालोनी में लक्ष्मी देवी मेघवाल का घर ढह गया। कुम्हारवाड़ा में भी सोनी आदिवाल के घर की दीवार ढह गई।

तेज बारिश के चलते वाहनकर नाके के समीप पुराने चुंगी नाके के पास गैस गोदाम के सामने सडक़ धंस गई। सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन की ओर से भारी वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। हालांकि हल्के, टेक्सी, दुपहिया वाहन आदि का आवागमन जारी है। सार्वजनिक निर्माण विभाग ने धंसे हुए सडक़ मार्ग को दुरूस्त करने का कार्य युद्धस्तर पर आरंभ कर दिया गया है।

पर्यटन स्थल माउंट आबू में कभी हल्की कभी तेज बारिश का क्रम निरंतर जारी है। जिसके चलते शक्रुवार सवेरे अब तक कुल 1878 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है। क्षेत्र के लोअर कोदरा, अपर कोदरा, नक्की झील, मिनी नक्की झील समेत सभी जलाशयों व ऐनिकटों में तीवव्रेग से चादर चल रही है। वन्यक्षेत्र की पहाडिय़ों से बहकर आने वाले पानी से सडक़ मार्ग के दोनों ओर जगह-जगह झरने बह रहे हैं। गहरी धुंध एवं बारिश के बीच सैलानियों को दर्शनीयस्थलों का अवलोकन करने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com