Breaking News

दलित छात्र रोहित की मौत- केंद्रीय मंत्री के ख़िलाफ़ प्रदर्शन व एफ़आईआर दर्ज

protest8_1453154378दलित छात्र रोहित वेमुला के आत्महत्या मामले में आज दिनभर हंगामा रहा। कई छात्र संगठनों ने दिल्‍ली में मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी के कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया। वहीं हैदराबाद मे केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय और हैदराबाद विश्वविद्यालय के कुलपति के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज हुआ है।
बंडारू दत्तात्रेय पर आरोप है कि उन्होंने ही मानव संसाधन मंत्रालय को पत्र लिखकर रोहित समेत पांच छात्रों को निष्काषित करने की मांग की थी।बंडारु दत्तात्रेय ने अगस्त, 2015 में मानव संसाधन मंत्री स्मृति इरानी को पत्र लिखा था. विश्वविद्यालय परिसर में प्रदर्शन कर रहे अंबेडकर स्टूडेन्ट्स एसोसिएशन के सदस्यों ने भाजपा से जुड़ी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के अध्यक्ष सुशील कुमार के साथ कथित तौर पर धक्का-मुक्की की थी. इसके बाद दत्तात्रेय ने यह पत्र लिखा था.

बंडारु दत्तात्रेय ने लिखा था, “विश्वविद्यालय कैंपस जातिवादी, अतिवादी और राष्ट्र विरोधी राजनीति का अड्डा बनता जा रहा है. ये इससे साफ़ होता है कि जब याकूब मेमन को फांसी दी गई थी तो अंबेडकर छात्र संघ के छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया था. ”

दत्तात्रेय ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर मूकदर्शक बने रहने का आरोप लगाया था.

दत्तात्रेय के पत्र के बाद मानव संसाधन मंत्रालय ने विश्वविद्यालय को एक पैनल बनाने का आदेश दिया था जिसने निलंबन का फ़ैसला किया था.

फिर छात्रों के विरोध के बाद प्रभारी कुलपति ने निलंबन का फ़ैसला वापस ले लिया था.

जिसके बाद हैदराबाद विश्वविद्यालय ने इन छात्रों को निष्काषित कर दिया। उन्हें हॉस्टल से भी निकाल दिया गया। इस कार्रवाई के बाद से ये छात्र आंदोलन पर थे। केंद्रीय मंत्री बंडारु दत्तात्रेय के खिलाफ छात्रों को आत्महत्या के लिए एससी-एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। केंद्रीय मंत्री मंत्री के साथ-साथ विश्वविद्यालय के कुलपति के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।

हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र 25 वर्षीय दलित छात्र रोहित वेमुला ने आज आत्महत्या कर ली। वह गुंटूर का रहने वाला था। वह पिछले दो साल से साइंस टेक्नोलॉजी और सोसायटी स्टडी में पीएचडी कर रहा था।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *