दिन में दो बार दो चम्मच खाएं दही, जानिए इसके चौका देने वाले फायदे

क्या आप जानते हैं कि एक कटोरी ताजा दही आपकी आधी बीमारियों को दूर कर देती है। दही खाने के कई फायदे हैं। दही एक तरह की प्रोबायोटिक है जो पेट और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं में काफी फायदेमंद होती है। दही खाने से गैस नहीं बनती.

दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे आप स्नैक की तरह भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें चिया सीड्स, सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज मिलाकर शाम के समय ले सकते हैं. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं केवल दो चम्मच दही के चौकाने वाले फायदे. इसे अगर आप दिन में दो बार लेंगे तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहेगी. कब्ज और पेट में गर्मी रहने की समस्या भी इसके सेवन से खत्म होगी. आइए जानते हैं कैसे.

हफ्ते में अगर आप दो बार अपनी डाइट में दही को शामिल कर रहे हैं तो इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है और हीट स्ट्रोक और दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा भी कम होता है. अमेरिकन जरनल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक व्यक्ति के कार्डियोवसकुलर हेल्थ के लिए दही एक अच्छा खाद्य पदार्थ साबित है. हेल्थ के लिए फर्मेंटेड डेरी प्रोडक्ट्स काफी अच्छे माने गए हैं. अगर आप दही का सेवन करते हैं तो इसे खाने से महिलाओं में करीब 30 प्रतिशत और पुरुषों में करीब 19 प्रतिशत तक हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

जो लोग हाइपरटेंशन की समस्या से जूझ रहे हैं वे अगर रोज अपनी डाइट में दो बार दही शामिल करते हैं तो उनमें कार्डियोवसकुलर बीमारी होने का खतरा कम होता है. तो इन गर्मियों खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में दही शामिल करना न भूलें. आप इसे स्मूदी के रूप में भी ले सकते हैं. फलों के साथ दही का कॉम्बिनेशन काफी अच्छा विकल्प है, गर्मियों में.