Breaking News

देशभर में गर्मी का कहर जारी, टूटा 71 साल का रिकॉर्ड ,जानिए कितना बढ़ा पारा

नई दिल्ली,  इस साल मार्च महीने में ही लोगों को तेज गर्मी का एहसास हो गया है। इस बार चैत्र नवरात्र के शुरू होते है सूर्य देव के तेवर तीखे हो गए। ऐसे में ये कहाना अतिश्योक्ति न होगा कि आसमान से आग बरस रही रहे हैं। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, झारखंड, हरियाणा सहित कई राज्यों में पारा मार्च महीने में 38 डिग्री पार कर गया है।

कई जगहों पर तो ये 40 और 45 के बीच रिकॉर्ड किया गया। राजस्थान में गर्मी बनी सिरदर्द:- राजस्थान में तो गर्मी अभी से ही नए रिकॉर्ड कायम कर रही है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पारे ने पुराने रिकॉर्ड टूट गए हैं। बाड़मेर में गर्मी ने 71 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बाड़मेर में मार्च महीने में अब तक का सबसे ज्यादा पारा 44.4 डिग्री तक पहुंच गया है, जो प्रदेश में भी सबसे गर्म है। राज्य के जोधपुर में पारी 40.2, फलौदी में 43.0, बीकानेर में 43.0 और जैसलमेर 41.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

दिल्ली में गर्मी ने बढ़ाई आफत:- दिल्ली में बुधवार को गर्मी ने सात साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। पालम में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गर्म हवा के थपेड़े भी पड़े। यहां साल 2010 के मार्च में पारा 39.2 डिग्री सेल्सियस तक गया था। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आसमान साफ होने से भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। बुधवार को औसत अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक (38.2) और औसत न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक (23.1) दर्ज किया गया।

महाराष्ट्र में रहा सबसे ज्यादा पारा, राज्य में गर्मी की 1 की मौत:- महाराष्ट्र के रायगढ़ स्थित भीरा में गर्मी ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। 46.5 डिग्री के साथ यह देश में सबसे गर्म स्थान बन गया। महाराष्ट्र में गर्मी से तीन साल के बच्चे की मौत की खबर है। राज्य के अकोला में 44.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। यूपी में भी बरसा सूर्य देव का कहर :- बुधवार को उत्तर प्रदेश भर में तापमान उछल कर सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस ज्यादा पहुंच गया है।

बीते तीन-चार दिनों से लगातार बढ़ रहा तापमान बुधवार को अपने सर्वाधिक स्तर पर रिकार्ड किया गया। बुंदेलखंड के बांदा में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया, यहां पारा 43.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो कि सामान्य से छह डिग्री अधिक है। वहीं झांसी में तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस रहा, ये भी सामान्य से छह डिग्री अधिक है। इलाहाबाद, वाराणसी, हमीरपुर, आगरा में भी पारा 40-41 के बीच रिकार्ड किया गया। लखनऊ व कानपुर में पारे ने बीते कई साल के रिकार्ड तोड़ दिए, वहां तापमान 39 डिग्री के पार पहुंच गया। मध्य प्रदेश में भी जमकर पड़ी गर्मी की मार:- बुधवार को मध्य प्रदेश के कई इलाके लू की चपेट में रहे। होशंगाबाद में पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया।

खजुराहो में टेम्परेचर 42.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। दमोह, रतलाम और खरगोन में भी 42.5 डिग्री तक पहुंच गया। उज्जैन और श्योपुर कलां में दिन का पारा 42 डिग्री रहा। भोपाल में लगातार दूसरे दिन मैक्सिमम टेम्परेचर 40.4 डिग्री दर्ज किया गया। हरियाणा में भी बरसी आग:- मार्च महीने में गर्मी का कहर हरियाणा के लगभग सभी जिलों में दिखा। बुधवार को राज्य के रेवाड़ी में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। यहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री रहा। वहीं राज्य के हिसार का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आपको बता दें कि तापमान में हो रही इस लगातार की बढ़ोतरी की वजह से गेहूं की फसल भी तय समय से पहले पक गई है। झारखंड में भी महसूस हुई सूरज की जलन:- बुधवार को झारखंड का पारा 42 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। यहां सबसे ज्यादा तापमान जमशेदपुर व पलामू का रहा। यहां अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। राज्य के छह जिले ऐसे रहे जहां का अधिकतम तापमान 40 डिग्री को पार कर गया तो अन्य जिले भी पीछे नहीं रहे।

चेहरे को झुलसा देनेवाली भीषण गर्मी को देख लोग इसे मिर्च जैसी तीखी बता रहे हैं राजधानी रांची भी भीषण गर्मी से अछूती नहीं रही। पहाड़ों में टूटा 16 साल का रिकॉर्ड:- पहाड़ी राज्य उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में पारे ने मार्च में गर्मी का 16 साल का रिकार्ड तोड़ दिया। देहरादून में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो तीन दिनों में देहरादून समेत मैदानी क्षेत्रों में पारे में थोड़ी कमी आएगी। यह 35 डिग्री के आसपास बना रहेगा। राज्यभर में इन दिनों अधिकतम तापमान सामान्य से छह से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक चल रहा है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com