Breaking News

ध्यानचन्द का नाम लिये बगैर हाॅकी के खेल की कल्पना सम्भव नहीं -अखिलेश यादव

press-2उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है। इसके मद्देनजर कई महत्वपूर्ण फैसले लेकर उन्हें क्रियान्वित किया जा रहा है। खेलों तथा खिलाड़ियों के लिए प्रोत्साहन के साथ-साथ सुविधाओं के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री आज यहां गुरुगोविन्द सिंह स्पोट्र्स काॅलेज के ध्यानचन्द स्टेडियम में उत्तर प्रदेश हाॅकी जूनियर वल्र्ड कप (पुरुष), लखनऊ-2016 के फाइनल मैच के अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। यह मैच भारत और बेल्जियम के बीच खेला गया। भारत ने बेल्जियम से 02-01 गोल से जीत हासिल की। इस मौके पर उन्होंने विजयी टीम को ट्राॅफी प्रदान की। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक और मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने विजयी टीम को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। राज्यपाल ने टीम के सदस्यों को मेडल वितरित किये। पूर्व में मुख्यमंत्री ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया।
मुख्यमंत्री ने स्टेडियम में भारी संख्या में उपस्थित खेल प्रेमियों और दर्शकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि इस प्रकार के अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के हाॅकी मैचों का आयोजन लखनऊ में हो रहा है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के खेल को देखकर लोगों को प्रेरणा मिलेगी और उनका उत्साहवर्द्धन होगा। उन्होंने कहा कि हाॅकी के जादूगर ध्यानचन्द का नाम लिये बगैर हाॅकी के खेल की कल्पना सम्भव नहीं है। उन्होंने कहा कि मेजर ध्यानचन्द सहित प्रदेश के तमाम खिलाड़ियों ने हाॅकी के क्षेत्र में न केवल राज्य बल्कि देश का गौरव बढ़ाया है। उत्तर प्रदेश ने खेलों को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी दिए हैं।
श्री यादव ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से सभी को एक-दूसरे की संस्कृति और परम्पराओं के बारे में जानने का मौका मिलता है। इस प्रकार के हाॅकी वल्र्ड कप का आयोजन समाजवादी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जिसके प्रयासों के चलते यह सफल आयोजन किया जाना सम्भव हो सका। उन्होंने कहा कि जूनियर हाॅकी वल्र्ड कप का आयोजन निश्चित रूप से उत्तर प्रदेश के लिए गौरव की बात है। इससे हाॅकी खिलाड़ियों और नौजवानों को काफी कुछ सीखने का मौका मिला होगा और हाॅकी की लोकप्रियता में बढ़ोत्तरी होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों के फलस्वरूप लखनऊ सहित पूरे उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाने लगी हैं। खेलों को बढ़ावा देने की दिशा में यह एक बड़ी उपलब्धि है।
ज्ञातव्य है कि उत्तर प्रदेश सरकार तथा हाॅकी इण्डिया द्वारा 8 दिसम्बर से 18 दिसम्बर, 2016 तक यहां जूनियर मेन्स वल्र्ड कप हाॅकी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। लखनऊ में पहली बार अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की इस प्रतियोगिता के आयोजन से भारतीय हाॅकी में नए अध्याय की शुरुआत हुई है। इस वल्र्ड कप में मेजबान भारत के साथ आॅस्ट्रेलिया, अर्जेन्टीना, कोरिया, आॅस्ट्रिया, जर्मनी, न्यूजीलैण्ड, स्पेन, जापान, नीदरलैण्ड्स, बेल्जियम, मलेशिया, इजिप्ट, इंग्लैण्ड, साउथ अफ्रीका और कनाडा की टीमों ने प्रतिभाग किया।
इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, खेलकूद एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री श्री रामकरन आर्य समेत अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, जूनियर वल्र्ड कप हाॅकी के पदाधिकारीगण, गणमान्य नागरिक, मीडियाकर्मी, खिलाड़ी एवं खेल प्रेमी तथा भारी संख्या में दर्शकगण उपस्थित थे।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com