Breaking News

नरेन्द्र मोदी इंटरनेट पर सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में शामिल

one -modi27.02.15प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इंटरनेट पर सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में शामिल हैं। नरेन्द्र मोदी को ‘इंटरनेट स्टार’बताते हुए ‘टाइम’पत्रिका ने कहा है कि भारतीय प्रधानमंत्री इंटरनेट पर सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में शामिल हैं।
पत्रिका ने उन्हें इस साल लगातार दूसरे वर्ष गैर सूचीबद्ध सूची (अनरैन्क्ड लिस्ट) में ‘इंटरनेट पर सर्वाधिक प्रभावी 30 लोगों’में शामिल किया है। इस सूची में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी के दावेदार डोनाल्ड ट्रम्प, रियलिटी टीवी स्टार किम कारदाशियां एवं उनके पति कान्ये वेस्ट, लेखिका जेके रॉलिंग, पूर्व ओलंपिक एथलीट केटलिन जेनर और फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो शामिल हैं।

इंटरनेट पर सर्वाधिक प्रभावी लोगों की अपनी दूसरी वार्षिक सूची के लिए ‘टाइम’ ने कहा कि उसने सोशल मीडिया पर प्रतियोगियों के वैश्विक प्रभाव और सुर्खियों में बने रहने की उनकी क्षमता को ध्यान में रखा।

मोदी के बारे में ‘टाइम’ ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता मोदी ट्विटर पर अपने 1.8 करोड़ फॉलोअर और फेसबुक पर 3.2 करोड़ लाइक्स के साथ ‘इंटरनेट स्टार’ हैं। पत्रिका ने खबरें बताने और कूटनीति के लिए मोदी द्वारा सोशल मीडिया का इस्तेमाल किए जाने का भी हवाला दिया।

टाइम ने कहा कि अपने अन्य समकालीन नेताओं से अलग मोदी अक्सर खबरों को बताने और कूटनीति के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। पत्रिका ने बताया कि मोदी ने ट्वीट करके यह सूचना दी थी कि वह नवाज शरीफ को उनके 66वें जन्मदिन पर बधाई देने के लिए पाकिस्तान के शहर लाहौर जाएंगे।

टाइम ने हालांकि पिछले महीने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को जन्मदिन की बधाई देने में मोदी से हुई चूक का भी जिक्र किया और कहा कि मोदी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति को गलत दिन जन्मदिन की बधाई दे दी जिसे गनी ने बेहद विनम्रता से ठीक करते हुए बताया कि उनका जन्मदिन मई में है।

पत्रिका ने कहा, ‘गलत कारणों के कारण यह ट्वीट सुखिर्यों में आ गया, बहरहाल अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने मोदी का शुक्रिया अदा करते हुए बेहद विनम्रता से बताया कि वह 19 मई को पैदा हुए थे।’

पिछले साल टाइम ने अपनी वाषिर्क सूची में दुनिया के सर्वाधिक प्रभावशाली 100 लोगों में मोदी को शुमार किया था और इसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पत्रिका में उनका प्रशंसा से भरा परिचय लिखा था।

इस साल की सूची में भारतीय-कनाडाई ब्लॉगर लिली सिंह को भी शामिल किया गया है, जिनके बारे में टाइम ने लिखा कि वह तेजी से पर्दे पर और पर्दे के पीछे यूट्यूब की बड़ी स्टार बन गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *