Breaking News

नेट न्यूट्रैलिटी – जुकरबर्ग निराश जरूर पर हार नहीं मानी है….

facebook_101615075548नई दिल्ली, दूरसंचार नियामक ट्राई के नेट न्यूट्रैलिटी के पक्ष में फैसला सुनाने पर  फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि वे निराश जरूर हुए हैं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी है। जकरबर्ग ने कहा कि वह भारत और दुनियाभर में कनेक्िटविटी बैरियर को खत्म करने के लिए काम करते रहेंगे। उन्होंने अपनी फेसबुक वॉल पर लिखा इंटरनेट . ओआरजी की कई पहलें हैं और वे तब तक काम करते रहेंगे, जब तक हर किसी को इंटरनेट की सुविधा मुहैया नहीं हो जाती।

नेट न्यूट्रैलिटी का समर्थन करते हुए टेलीकॉम नियामक संस्था ट्राई ने भेदभाव आधारित कीमत तय करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। फेसबुक का फ्री-बेसिक्स प्रोग्राम के तहत दुनिया के 37 देशों में 1.5 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स को फेसबुक का पेयर्ड डाउन वर्जन और मौसम व जॉब की जानकारी मिलती है। हालांकि, अप्रैल में जब इसे भारत में लॉन्च किया गया, तो इसे इंटरनेट एक्िटविस्ट्स ने इसे नेट न्यूट्रैलिटी के सिद्धांत का उल्लंघन करार दिया।

ट्राई ने सोमवार को नेट न्यूट्रैलिटी के पक्ष में फैसला सुनाते हुए फेसबुक की फ्री बेसिक्स और एयरटेल एयरटेस जीरो जैसी फ्री इंटरनेट योजना को बड़ा झटका दिया है। ट्राई ने इन योजनाओं को नकार दिया है। ट्राई ने भेदभाव आधारित कीमत तय करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। इस तरह अब फेसबुक, एयरटेल या रिलायंस कम्युनिकेशंस फ्री इंटरनेट के आधार पर ग्राहकों से भेदभाव नहीं कर पाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *