Breaking News

नेत्रहीनों के लिए होगा आमिर खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म दंगल का प्रिव्यू

 

नई दिल्ली,  भारत के उद्योग में अपने पहले उपक्रम में जी ने मजबूत कॉन्टेन्ट एवं प्रौद्योगिकी उपक्रम हाथों में लिया है जिससे नेत्रहीन और श्रवण बाधित दर्शकों को भी टेलिविजन के कॉन्टेन्ट का आनंद लेना मुमकिन होगा। हैश टैग जीफाॅर आॅल इस उपक्रम के अंतर्गत अपनी शारीरिक विकलांगताओं के कारण टेलिविजन के मनोरंजन का अनुभव न लेना मुमकिन न होनेवालों को भी यह मनोरंजन उपलब्ध किया गया है। पिछले वर्ष की सबसे पसंदीदा फिल्म आमिर खान की दंगल के प्रीमियर के साथ ये उपलब्ध होगा।

भारत की पहली सबसे बड़ी समन्वित मीडिया और मनोरंजन कंपनी जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राईजेस लिमिटेड इस साल अपने 25 वर्ष पूरे कर रही है। जी ने भारत के दर्शकों को वैश्विक गुणवत्ता का मनोरंजन प्रदान करने का अपना वचन निरंतर पूरा किया है, अपने नेतृत्व से नाम हासिल किया है, अपने दर्शक और साझेदारों के साथ दीर्घ समय तक रहनेवाले संबंध प्रस्थापित किये है और भारत एवं दुनियाभर में मनोरंजन उद्योग के लिए सर्वोत्तम कामकाज प्रस्थापित किया है।

जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राईजेस लिमिटेड जी 172 देशों में 100 करोड से भी अधिक लोगों का मनोरंजन करते हुए वसुधैव कुटुम्बकम दि वल्र्ड इज माय फॅमिली इस अपने नें तत्त्व को सच करता है। इस स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2017 को जी अपनें ब्रान्ड तत्त्वों को एक और कदम आगे ले जाते हुए भारतीय टेलिविजन के इतिहास में हैश टैग जीफाॅर आॅल के साथ अपने दर्शकों को एक्सेस सेवा प्रदान करनेवाली पहली ब्रॉडकास्टर बन रही है। जी का पहला हिंदी मूवी चैनल जी सिनेमा एसडी ये पहला ऐसा हिंदी मूवी चैनल होगा जो आमिर खान का दंगल ये भारत का सबसे बडा ब्लॉकबस्टर मूवी प्रीमियर नेत्रहीन दर्शकों के लिए आॅडियो डिस्क्रीप्शन के साथ मंगलवार, 15 अगस्त 2017 को दोपहर 12 बजे करेगा।

इस फिल्म ने भारत और दुनियाभर के दर्शकों को इसकी अचूक स्क्रिप्ट और भारी परफॉर्मन्सेस के साथ बिल्कुल हिला दिया। इस में श्रवण बाधित दर्शकों के लिए सबटाईटल्स भी होंगे। वल्र्ड हेल्थ आॅर्गनाईझेशन के 2010 के रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 80 लाख नेत्रहीत्र, 5.45 कम दिखाई देनेवाले लोग और 6.26 करोड दृष्टीदोष होनेवाले लोग है और इस वजह से दृष्टीहीन आबादी में दुनिया में भारत दुसरा है। जी सिनेमा ने देश की सबसे बडी और विश्वसनीय प्रतिष्ठित नैशनल असोसिएशन फॉर दि ब्लाईंड भारत और अन्य सेवाभावी संस्थाओं के साथ मुंबई के नैब दि वर्कशॉप फॉर दि ब्लाईंड के साथ सहकार्य किया है और भारत के ज्यादा से ज्यादा नेत्रहीनों तक पहुंचने का इनका उद्देश्य है।

नेत्रहीनों को आॅडियो डिस्क्रीप्शन प्रौद्योगिकी के बारे में संवेदनशील बनाने एवं मनोरंजन को उनकी पहुंॅच में लाने के लिए चैनल ने इन्स्टिट्यूशन आॅफ दि ब्लाईंड, दिल्ली के बच्चों को इस फिल्म की प्रिव्यू स्क्रीनिंग के लिए बुलाया था, जिससे वे स्वतंत्रता दिवस पर जी सिनेमा एसडी पर पूरी तरह से देख सके। भारत की सबसे बडी फिल्म देखने के मौके के साथ वे भारतीय टेलिविजन के इतिहास में इस महत्त्वपूर्ण इवेंट का हिस्सा भी बने। दिल्ली के साथ, चंडिगढ, पंजाब का पतियाला स्कूल आॅफ ब्लाईंड और मुंबई, इंदौर और लखनऊ के नैब सेंटर्स में भी प्रिव्यू दिखाया गया।

जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राईजेस लिमिटेड के डोमेस्टिक ब्रॉडकास्ट बिझनेस के सीईओ पुनित मिस्रा ने कहा, भारत के 70 वे स्वतंत्रता दिवस पर जी देखने के स्वतंत्रता की पुनर्संज्ञा कर रहा है और दर्शकों को उनके घर के आरामदायक वातावरण में फिल्म देखने का सर्वोत्तम अनुभव प्रदान कर रहा है। नेत्रदोष होनेवालों के लिए फिल्म का प्रीमियर करनेवाला जी सिनेमा ये पहला चैनल होगा। इस में श्रवण बाधित दर्शकों के लिए सबटाईटल्स भी होंगे। जी में हर अभिनवता के साथ समावेशिता यह प्राथमिकता है और मनोरंजन सब के लिए उपलब्ध करने के जी के ब्रान्ड तत्त्व में से हैश टैग जीफाॅर आॅल का निर्माण हुआ है।

हमें आशा है कि दंगल का प्रीमियर भारत के ज्यादा से ज्यादा नेत्रहीन और श्रवण बाधित दर्शकों तक पहुंॅचेगा। भविष्य में अन्य भारतीय भाषाओं में भी आॅडियो डिस्क्रीप्शन लाने का विचार हम कर रहे हैं। जिस तरह आमिर खान ने हमें दंगल के लिए आॅडियो डिस्क्रीप्शन अॅसेट्स दिये, हम सभी कॉन्टेन्ट क्रिएटर्स ऐसे शेअर करने के लिए कहेंगे। हैश टैग जीफाॅर आॅल निश्चित रूप से भारत के टीवी ब्रॉडकास्टिंग इतिहास का एक महत्त्वपूर्ण मील का पत्थर होगा। जी हिंदी मूवी क्लस्टर के बिझनेस हेडरूचिर तिवारी ने कहा, जी ने 1992 में शुरूआत के साथ उद्योग में कई बातों की पहली की लेकिन 25 वैभवशाली वर्षों की पूर्ती के निमित्त हैश टैग जीफाॅर आॅल ये वचन बेहद खास है।

बेहद प्रेरणादायी, भावनाप्रधान और मनोरंजक दंगल फिल्म और आमिर खान के साथ इस उपक्रम के लिए साझेदारी करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है। मैं खुद बहुत खुश हूं की दंगल ने हमारी टीम को इस फिल्म का अनुभव सब को लेने मिले इसलिए ये सब करने की प्रेरणा दी। भारत के नेत्रहीन और श्रवण बाधित दर्शकों को दंगल फिल्म के टेलिविजन पर प्रीमियर का मजा लुटना मुमकिन होने के बारे में आमिर खान ने कहा, 15 अगस्त को जी सिनेमा एसडी पर दंगल के टेलिविजन प्रीमियर की मैं उत्सुकता से राह देख रहा हूं। नेत्रहीन दर्शकों को टेलिविजन का नया और अलग अनुभव लेना मुमकिन हो इसलिए अपने हैश टैग जीफाॅर आॅल इस पहल से बड़ा प्रयास कर रहा है।

आॅडियो डिस्क्रीप्शन के साथ दंगल का प्रीमियर करने की कल्पना को मैंने तुरंत माना और इस स्वतंत्रता दिवस पर जी के साथ मेरी फिल्म का प्रीमियर करना मेरे लिए गर्व की बात है। मैं पुनित गोएंका और टीम जी को बधाई देता हूंॅ कि भारत में आॅडियो डिस्क्रीप्शन के साथ फिल्म का प्रीमियर करनेवाले ये पहले ब्रॉडकास्टर बने है और इन्होंने नेत्रदोष होनेवाले दर्शकों के बड़े समुदाय को भी मेनस्ट्रीम पॉप्युलर कल्चर में समा लिया है। इस 15 अगस्त को दोपहर 12 बजे जी सिनेमा एसडी हमारे देश में मनोरंजन का कन्जम्प्शन जिस तरह से होता है, उस पद्धती में आॅडियो डिस्क्रीप्शन के साथ बदलाव लायेगा।

आॅडियो डिस्क्रीप्शन में से दृश्य का कॉमेंट्री के माध्यम से वर्णन किया जाता है। स्क्रीनपर क्या चल रहा है इसका वर्णन होता है। इसमें विभिन्न व्यक्तिरेखा क्या कर रही है और अन्य महत्त्वपूर्ण दृश्य घटकों के बारे में जानकारी दी जाती है। ये वर्णन डाईलौग्स के बीच में किया जाता है। ये आॅडियो डिस्क्रीप्शन रिकार्ड किया गया है और इसे एक अलग आॅडियो टै्रक के रूप में उपलब्ध किया गया है। दर्शक अपने रिमोट से इसका चुनाव कर सकते है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com