Breaking News

”न्यूज 85 डाट इन” समाचार बुलेटिन – रात्रि 8 बजे -22.11.2016

लखनऊ,  न्यूज 85 डाट इन” की  रात्रि 8 बजे की समाचार बुलेटिन मे पेश है आज दिन भर (22.11.2016) की प्रमुख खबरें-news85-buletan

ram_naresh_yadavनही रहे पूर्व मुख्यमंत्री और मध्‍य प्रदेश के राज्‍यपाल रामनरेश यादव

लखनऊ, प्रदेश के पूर्व मुख्‍्‌्यमंत्री और मध्‍य प्रदेश के राज्‍यपाल रामनरेश यादव का लखनऊ में निधन हो गया। वह ८९ वर्ष के थे।रामनरेश यादव लंबे समय से बीमार चल रहे थे। यादव को सांस लेने में दिक्‍कत होने के बाद लखनऊ पीजीआई में भर्ती करवाया गया था। रामनरेश यादव का कुछ दिन पहले ऑपरेशन भी किया गया था, लेकिन उनकी हालत में सुधार नहीं हो रहा था।

रामनरेश यादव 1977-1979 के बीच जनता दल की सरकार में यूपी के मुख्यमंत्री बने थे। इसके बाद वह 26 अगस्त 2011 को मध्य प्रदेश के राज्यपाल बने और 7 सितंबर 2016 तक इस पद पर रहे। रामनरेश यादव का जन्म उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में हुआ था और उनके पिता टीचर थे। वह आजमगढ़ की फूलपुर तहसील के आंधीपुर गांव के रहने वाले थे। राजनीति मे आने से पहले रामनरेश यादव वकालत करते थे। आपने आजमगढ़ कोर्ट में वकील के तौर पर प्रैक्टिस की।

akhilesh-yadav-1रामनरेश यादव के निधन पर सीएम अखिलेश- खेत खलिहान से जुड़े जननेता को खोया

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मध्य प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नरेश यादव के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। अपने शोक सन्देश में मुख्यमंत्री ने कहा कि राम नरेश यादव जी सादगी पसन्द एवं समाजवादी विचारधारा में विश्वास रखने वाले नेता थे। उन्होंने राजनारायण एवं चौधरी चरण सिंह के साथ काम करते हुए हमेशा गांव, गरीब एवं किसानों की भलाई के लिए संघर्ष किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षक, अधिवक्ता एवं राजनीतिज्ञ के रूप में काम करते हुए राम नरेश जी ने जो छाप छोड़ी है उसकी भरपाई कर पाना सम्भव नहीं है। यादव के निधन से प्रदेश की जनता ने खेत एवं खलिहान से जुड़ा एक मृदुभाषी जन नेता खो दिया है।

modi1प्रधानमंत्री मोदी जानना चाहतें हैं नोटबंदी पर जनता के विचार

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के विरोध के बीच आज लोगों से कहा कि वे उनके एप के जरिए नोटबंदी पर अपने विचारों से सीधे उन्हें अवगत कराएं। उन्होंने जनता से सर्वेक्षण में शामिल होने को कहा जिसमें 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद किए जाने के संबंध में कई सवाल दिए गए हैं। मोदी ने एक ट्वीट में कहा, नोट बंद किए जाने से संबंधित फैसले पर मैं आपकी राय जानना चाहता हूं। एनएम एप पर सर्वेक्षण में भाग लीजिए। प्रधानमंत्री द्वारा रखे गए सवालों में क्या आपकी कोई सलाह, विचार या राय है जो आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साझा करना चाहेंगे जैसे सवाल शामिल हैं।

k-singhदलितों की तुलना कुत्ते से करने पर केंद्रीय मंत्री को मिली क्लीन चिट, अखबारों को चेतावनी

नई दिल्ली, दलितों की तुलना कुत्ते से करने पर केंद्रीय मंत्री वीके सिंह को प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया ने क्लीन चिट दे दी है। साथ ही अखबारों को चेतावनी दी कि वे भविष्य में और सावधान रहें।

प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया ने एक बयान में कहा कि इस मुद्दे पर वीके सिंह और कई अखबारों के जवाब को देखते हुए काउंसिल इस नतीजे पर पहुंची है कि उन्होंने अपने उस बयान में दलितों के मारे जाने की तुलना कुत्तों से नहीं है जो उन्होंने सरकार की जिम्मेदारी के संदर्भ में दिया था, हालांकि अखबारों ने इसे दलितों की हत्या से जोड़कर पेश किया। काउंसिल ने अखबारों को चेतावनी दी कि वे भविष्य में और सावधान रहें।

sansadपीएम मोदी को पॉप कंसर्ट में बोलने की फुर्सत, लेकिन संसद से छुड़ा रहे हैं पीछा

नई दिल्ली, नोटबंदी के फैसले पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पीएम सभाओं में बोल सकते हैं। पॉप कंसर्ट में बोलने उन्हें परेशानी नहीं है। लेकिन संसद में बोलने में उन्हें बयान देने में दिक्कत हो रही है। राज्यसभा में कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि यदि पीएम कहते हैं देश की 96 फीसद करेंसी काला धन है तो ये बहुत शर्मनाक है। जो इस समय देश में चल रहा है उससे देश के कानून का उल्लंघन हो रहा है। कोई भी शख्स किसी भी शख्स को ये नहीं कह सकता है उसे अपने पास कितनी करेंसी रखनी चाहिए।

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि नोटबंदी के फैसले से देश की 90 फीसद जनता कतारों में खड़ी है। देश के पीएम को आम लोगों की परेशानी नहीं दिखाई दे रही है। उन्होंने कहा कि जनभावना को देखते हुए केंद्र सरकार के इस फैसले का पुरजोर विरोध कर रही है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि नोटबंदी की वजह से पिछले 13 दिन में 70 लोगों की मौत हो चुकी है। क्या पीएम उन परिवारों से माफी मांगेेंगे।

marriageआरबीआई की कड़ी शर्तों मे, शादी के लिए ढाई लाख निकालना मुश्किल

लखनऊ, शादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए ढाई लाख रुपये की एकमुश्त रकम निकालने की घोषणा पर मंगलवार से अमल शुरू हो जाएगा। आरबीआई ने सोमवार शाम इस संबंध में बैंकों को निर्देश जारी कर दिए हैं। हालांकि, इतनी कड़ी शर्ते लगा दी हैं कि यह राशि निकालना बेहद मुश्किल होगा। शादी के खर्च के नाम पर पैसा निकालने वाले के खाते में 8 नवंबर (नोट बंदी की तारीख) से पहले मौजूद बैलेंस से ही धन की निकासी संभव होगी। निकासी की शर्तें – उसी खाते से निकासी होगी जिसमें केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो – 30 दिसंबर तक शादी वाले ही निकाल सकेंगे रुपये – खाते में 8 नवंबर से पहले जमा धनराशि निकाली जा सकेगी – शादी की रकम लड़का-लड़की व उनके अभिभावकों में से एक पक्ष द्वारा ही निकाली जा सकेगी – आरबीआई द्वारा निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा ये एहतियात भी जरूरी – साक्ष्य के तौर पर शादी का कार्ड, एडवांस के तौर पर दी गई रकम जैसे मैरिज हाल की रसीद, कैटर्स को दी गई एडवांस राशि की रसीद वगैरह।

noteआतंकियों के पास मिले 2 हजार के नये नोट, मुठभेड़ में दो ढेर

श्रीनगर, उत्तरी कश्मीर के बांदीपोर में मंगलवार को सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकियों को एक भीषण मुठभेड़ में मार गिराया। इन आतंकियों के पास से दो हजार के नोट बरामद हुए हैं। अब इस बात पर सवाल उठने लगे हैं कि हाल में ही जारी की गई, नई करेंसी इन आतंकियों के पास कैसे और कहां से आई? वहीं इस मुठभेड़ के बाद पूरे इलाके में तनाव पैदा हो गया। स्थानीय लोगों ने जिहाद के समर्थन में नारेबाजी करते हुए सुरक्षाबलों पर पथराव शुरू कर दिया। हिंसक भीड पर काबू पाने के लिए पुलिस को भी बल प्रयोग करना पड़ा। प्रशासन ने एहतियातन पूरे इलाके में धारा 144 लागा दी है। जानकारी के अनुसार, यह मुठभेड बांदीपोर के बोनीखान हाजिन इलाके में मंगलवार सुबह छह बजे के करीब शुरू हुई। बोनीखान में दो विदेशी आतंकियों के अपने एक स्थानीय संपर्क सूत्र के पास आकर ठहरे होने की सूचना मिलते ही सुरक्षाबलों ने मंगलवार सुबह गांव की घेराबंदी कर ली।

shivpal-ani700सहकारी बैंकों पर लगी लेन-देन की रोक को तुरंत हटाये केन्द्र सरकार- शिवपाल यादव

लखनऊ, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि केन्द्र सरकार सहकारी बैंकों पर लगी लेन-देन की रोक को तुरंत हटाये जिससे किसानों को राहत दी जा सके। सपा नेता शिवपाल ने कहा कि हमारे किसान भाईयों की आमदनी का सारा पैसा जिला सहकारी बैंक में ही जमा होता है। किसान खाद व बीज खरीदने के लिए सस्ते दरों पर जिला सहकारी बैंक से ही लोन लेता है। उन्होंने कहा कि जिला सहकारी बैंकों पर प्रधानमंत्री ने रुपयों के लेन-देन पर रोक लगा रखी है, जिससे किसानों के सामने काफी दिक्कतें हैं। किसानों के करोड़ों रूपये इन बैंकों में जमा है।

sugarcaneगन्ना किसानों का भुगतान बकाया रखने वाली 10 चीनी मिलों को आर.सी. जारी

प्रदेश के गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, आयुक्त विपिन कुमार द्विवेदी ने बताया कि पेराई सत्र 2015-16 का कुल 1292.25 करोड़ रुपये गन्ना मूल्य भुगतान 27 चीनी मिलो पर अवशेष हंै, इसमंे से 17 चीनी मिलों पर द्वितीय किश्त के रूप में 279.85 करोड़ रुपये का बकाया है।

इन 17 मिलों द्वारा गन्ना मूल्य की प्रथम किश्त का भुगतान पूर्व में किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इन सभी 17 चीनी मिलों को नोटिस जारी कर अविलम्ब भुगतान के निर्देश दिये गये हैं।

द्विवेदी ने बताया कि इसके अतिरिक्त प्रथम किश्त का भी भुगतान बकाया रखने वाली 10 चीनी मिलों की आर.सी. भी निर्गत की जा चुकी है जिसमें प्रभावी कार्यवाही हेतु जिलाधिकारियों निर्देश दिये गये हंै। पेराई सत्र 2015-16 के लिए गन्ने का राज्य परामर्शित मूल्य निर्धारित करते हुए किसानों का गन्ना मूल्य भुगतान 2 किश्तों में किये जाने की व्यवस्था शासन द्वारा निर्धारित की गयी थी।

train_1456933550रेल हादसे में मरने वालों की संख्या149, कानपुर-झांसी रूट पर ट्रेन यातायात शुरू

पुखराया, रविवार को इंदौर पटना एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना के बाद आज तड़के कानपुर झांसी रूट पूरी तरह सामान्य हो गया और सुरक्षा जांच के बाद इस रूट पर रेलगाड़ियों का आवागमन फिर से शुरू हो गया। इस बीच अस्पताल में भर्ती दो और घायलों की मृत्यु के बाद हादसे में मरने वालों की संख्या 149 हो गयी। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि सोमवार आधी रात के बाद कानपुर झांसी रूट का ट्रैक ठीक हो गया। उसके बाद सबसे पहले इस ट्रैक पर ट्रायल रन के तौर पर कानपुर से एक खाली माल गाड़ी रवाना की गयी। टेक्निकल टीम ने मालगाड़ी के गुजर जाने के बाद एक बार फिर रेल पटरी की जांच की और इसे रेल यातायात के आवागमन के लिये सुरक्षित पाया। इसके बाद आज तड़के से इस कानपुर झांसी रूट पर रेलगाड़ियों का आवागमन शुरू कर दिया गया। अब कानपुर झांसी रूट की सभी ट्रेन निर्धारित समय से चल रही है।

All India Yadav Mahasabhaयादव समाज ने पिछड़े वर्ग मे शामिल किये जाने पर बादल सरकार को दिया धन्यवाद

लुधियाना, पंजाब मे यादवों को पिछड़े वर्ग मे शामिल किये जाने पर यादव समाज के लोगों ने पंजाब सरकार का आभार जताया है। अब यादवों को भी पिछड़े वर्ग के लोगों की तरह सभी सुविधायें मिलेंगी। यादव समाज के लोग काफी समय से यादवों को पिछड़ा वर्ग मे शामिल करने की  मांग कर रहे थे। पंजाब के यादव,अहीर विकास संघ के सदस्यों  ने बैठक कर यादवों , अहीरों को पंजाब पिछड़ा वर्ग आयोग की सूची में बीसी मे शामिल किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। सदस्यों ने यादवों को पिछड़ा वर्ग मे शामिल करने पर पंजाब सरकार का आभार जताया। अहीर विकास संघ के सदस्यों ने विशेष रूप से पंजाब के मुख्यमंत्री और उप- मुख्यमंत्री को इस कार्य के लिये धन्यवाद दिया।

 विस्तार से खबरें जानने के लिये  news85.in पर जाकर पूरी खबर पढ़ें……

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *