Breaking News

पीएम ने फ्री सिलेंडर दिया, भराने के लिए धन हम देंगे-मुख्यमंत्री अखिलेश यादव

akhilesh baliaलखनऊ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बलिया में गरीब वर्ग के लिए फ्री गैस सिलेंडर योजना लांच की। अखिलेश यादव ने कहा कि वे इन फ्री सिलेंडर को भराने के लिए धन उपलब्ध कराएंगे। 10 हजार लोगों की मौजूदगी मे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा, ‘प्रधानमंत्री भी यहां आए थे। हमारे गरीब भाइयों को सिलेंडर मिलेगा। मैं सहमत हूं लेकिन इन सिलेंडर को भरवाने के लिए हम समाजवादी पेंशन देंगे।’
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा, लोग हमसे पूछ सकते हैं पिछले चार साल में हमने क्या किया है ? यह सब पूछने का यह अच्‍छा समय है क्योंकि केंद्र में बीजेपी की भी सरकार है। लोग फैसला कर सकते हैं कि किस सरकार का प्रदर्शन बेहतर है।

अखिलेश यादव ने आज बलिया के बसंतपुर में विश्वविद्यालय एवं स्पोट्र्स काॅलेज का शिलान्यास करने के साथ-साथ विभिन्न योजनाओं के तहत जनपद में हुए कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए बलिया की जनता को बधाई दी कि उनकी मांग पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चन्द्रशेखर के नाम पर यह विश्वविद्यालय बनने जा रहा है। इसके निर्माण से नौजवान लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग इसमें ऐसे कोर्स लागू करे, जिससे नौजवानों को रोजगार प्राप्त हो सके और इस विश्वविद्यालय का नाम पूरे देश में गर्व से लिया जा सके। इसमें पढ़ने वाले छात्र अपने को गौरवान्वित महसूस करें। बलिया को इस विश्वविद्यालय से नाम से भी जाना जाए। श्री यादव ने कहा कि विश्वविद्यालय के बनने, इन घोषणाओं के क्रियान्वित होने, शिलान्यास की गई योजनाओं के पूर्ण होने के उपरान्त तथा लोकार्पित की गई योजनाओं से इस जनपद को एक नई पहचान मिलेगी।

अवस्थापना सुविधाओं के विकास के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में तेजी से सड़कों का निर्माण किया है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि जितनी तेजी से सड़कें बनेंगी उससे तिगुनी गति से हमारी अर्थव्यवस्था का विकास होता है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि इसका निर्माण महज 22 महीने में ही पूर्ण हो जाएगा। सरकार ने इस मार्ग के निर्माण के लिए किसानों की सहमति से भूमि ली और सर्किल रेट से 4 गुना मुआवजा दिया। मुख्यमंत्री ने लखनऊ से बलिया गाजीपुर को जोड़ते हुए समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का जिक्र करते हुए कहा कि यह मार्ग भी जल्द बनेगा। इसके लिए बजट में डेढ़ हजार करोड़ रुपये की धनराशि का प्राविधान किया गया है। यह 4-लेन सड़क बनेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ऐसी सड़क बनाना चाहती है, जो सबके लिए उदाहरण बने। इस सड़क के किनारे मण्डियां बनायी जाएंगी, जिनका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा और किसान खुशहाल होगा। उन्होंने कहा कि सड़कों के माध्यम से प्रदेश में खुशहाली का रास्ता खुल रहा है।

श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं को 17 लाख निःशुल्क लैपटाॅप अब तक उपलब्ध कराए गए हैं। यह लैपटाॅप ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं और तकनीकी के प्रति उनमें व्याप्त संकोच को समाप्त करते हुए उनकी किस्मत बदल रहे हैं। समाजवादी पेंशन योजना से अब 55 लाख गरीब परिवारों की महिला मुखिया को लाभान्वित किया जा रहा है। बलिया में 65 हजार से अधिक परिवारों को इस योजना का लाभ दिया गया है। इस योजना से महिलाओं का सम्मान बढ़ रहा है। पेंशन का पैसा सीधे उनके खाते में पहुंच रहा है, ताकि बीच में कोई गड़बड़ी न कर सके। किसान दुर्घटना बीमा योजना का क्षेत्र भी बढ़ा दिया गया है। अब किसी किसान के दुर्घटना में घायल हो जाने पर भी सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जा रही है। पुलिस भर्ती को आसान कर दिया गया है। इसके लिए कोई परीक्षा नहीं देनी होगी। आगे भी सीधी भर्ती होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बिजली व्यवस्था ठीक करने के दृष्टिगत प्रदेश में सबसे अधिक ट्रांसमिशन लाइनों व सबस्टेशनों का निर्माण किया गया है। शहरों में 20 घण्टे और गांवों में 14 घण्टे बिजली पहुंच रही है। प्रदेश सरकार ने पिछले 4 साल में बिजली की व्यवस्था को बेहतर किया है। आजमगढ़ व मऊ में भूमिगत केबिल लगाए जा रहे हैं। श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हर क्षेत्र में विकास करके खुशहाली और तरक्की के रास्ते को खोल दिया है, जिससे विकास की रफ्तार बढ़ गयी है। आजमगढ़ चीनी मिल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस मिल को नौ महीने के रिकाॅर्ड समय में बनाकर चालू कर दिया गया। किसानों को उनकी उपज का अच्छा मूल्य मिल सके, इसके लिए आलू, आम, दूध, अनाज की मण्डियों का निर्माण किया गया है। इससे किसानों का भविष्य उज्ज्वल हो सकेगा। गरीब परिवारों की बच्चियों की शादी अनुदान की राशि को 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश आबादी के मामले में देश का सबसे बड़ा राज्य है। इसलिए यहां विकास भी तेजी से होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कानून व्यवस्था की स्थिति में बेहतर सुधार की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य सरकार समाजवादी एम्बुलेंस की तरह ‘डायल 100’ सेवा लागू करने जा रही है। इस सेवा के अन्तर्गत काॅल करने पर पुलिस 10 से 15 मिनट में काॅलर के पास पहुंच जाएगी। यह सुविधा आगामी जुलाई तक शुरू हो जाएगी। श्री यादव ने कहा कि बलिया की इस धरती पर बड़े लोगों ने जन्म लिया। इसी धरती ने चंद्रशेखर जी को देश के सर्वोच्च कुर्सी पर बिठाया। लोकनायक जयप्रकाश नारायण की सम्पूर्ण क्रांति की आवाज को पूरे देश में पहुुंची थी। स्व. जनेश्वर मिश्र इसी धरती के थे। यह धरती क्रान्तिकारियों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की है। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा विकास के लिए उठाए गए कदमों की चर्चा करते हुए कहा कि सीमित संसाधनों के बावजूद उत्तर प्रदेश ने विकास की बुलन्दियों को छुआ है।

 

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com