Breaking News

पूर्वी लद्दाख में बचे हुए विवादास्पद मुद्दों का जल्द समाधान करेंगे भारत और चीन

नयी दिल्ली, भारत और चीन की सेनाओं के कोर कमांडो की बैठक में पूर्वी लद्दाख में नियंत्रण रेखा से लगते क्षेत्रों में बाकी बचे विवादास्पद मुद्दों का मौजूदा समझौतों तथा प्रोटोकॉल के तहत जल्द से जल्द समाधान करने पर सहमति बनी है।

दोनों पक्षों के कोर कमांडरों के बीच बारहवें दौर की बैठक शनिवार को मोल्दो क्षेत्र में हुई थी।

बैठक के बाद सोमवार को जारी संयुक्त वक्तव्य में कहा गया कि यह बैठक दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में गत 14 जुलाई को हुई मुलाकात तथा भारत चीन सीमा समन्वय तंत्र की 25 जुलाई को हुई बैठक की पृष्ठभूमि में हुई और इसमें सार्थक बातचीत हुई।

वक्तव्य में कहा गया है कि दोनों पक्षों ने भारत चीन सीमा क्षेत्र के पश्चिमी सेक्टर में नियंत्रण रेखा से लगते क्षेत्रों से सैनिकों के पीछे हटाये जाने से संबंधित बचे हुए मुद्दों के समाधान पर स्पष्ट रूप से और गहराई से विचारों का आदान प्रदान किया। दोनों पक्षों ने कहा है कि बातचीत का यह दौर रचनात्मक रहा जिससे परस्पर समझ और विश्वास बढ़ा है। उन्होंने बाकी बचे हुए मुद्दों का मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के तहत जल्द समाधान करने और संवाद तथा बातचीत की प्रक्रिया को बनाए रखने पर सहमति जतायी।

दोनों पक्षों ने इस बात पर भी सहमति व्यक्त की कि वे पश्चिमी सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर शांति और मैत्री का माहौल बनाये रखने के प्रयास जारी रखेंगे।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com