Breaking News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर सउदी अरब पहुंचे

Modi riyadरियाद , प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर आज सउदी अरब पहुंचे। मोदी सउदी अरब जाने वाले भारत के चौथे प्रधानमंत्री है। इससे पहले 2010 में मनमोहन सिंह, 1982 में इंदिरा गांधी और 1956 में जवाहर लाल नेहरू यहां आए थे। यात्रा के दौरान दोनों देश अपने सामरिक भागीदारी को मजबूत करने के समझौते करने के साथ ही सुरक्षा और आतंकवाद से निपटने के क्षेत्र में आपसी सहयोग को बढ़ावा देने पर जोर देंगे।

मोदी और सउदी नेतृत्व के बीच होने वाली वार्ताओं में आतंकवाद और कट्टरवाद के खतरों से निपटने का विषय प्रमुख रहेगा। सउदी अरब इस्लाम का आध्यात्मिक स्थल माना जाता है जिसने हाल ही में आतंकवाद खासकर आईएसआईएस के खिलाफ लड़ने के लिए 34 मुस्लिम देशों का एक बड़ा गठबंधन बनाया है।

विश्व के सबसे बड़े तेल उत्पादक देशों में से एक सउदी अरब के साथ भारत के संबंध पिछले दो दशकों में काफी प्रगाढ़ हुए हैं। ऊर्जा संबंधों पर आधारित इन रिश्तों को अब खरीदार और बेचने वाले से आगे बढ़कर संयुक्त उद्यमों, रिफयनरियों तथा तेल क्षेत्र में निवेश की ओर विकसित करने के प्रयास होंगे।

 सउदी अरब के पाकिस्तान के साथ बहुत नजदीकी संबंध है और भारत, पाकिस्तान आधारित आतंकी समूहों द्वारा किये जाने वाले हमलों के विषय को भी सउदी नेतृत्व के समक्ष उठा सकता है।

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com