Breaking News

शरीफ के घर पर की बातचीत को कांग्रेस ने बताया देश की सुरक्षा का खतरा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को ढाई घंटे की लाहौर यात्रा कर पहली बार पाकिस्तान की धरती पर कदम रखअपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ को उनके जन्मदिन की शुभकामनाएं दी और उनके साथ बातचीत की। बातचीत में दोनों देशों के लोगों के व्यापक कल्याण के लिए शांति के मार्ग खोलने के बारे में निर्णय किया गया।कांग्रेस के ने मोदी के पाकिस्तान दौरे पर एतराज जताया है। कांग्रेस ने कहा कि यह फैसला भारत की सिक्युरिटी के लिए समस्या पैदा कर सकता है।
pak_modiप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफगानिस्तान से लौटते वक्त अचानक पाकिस्तान पहुंचे। लाहौर में 2 घंटे 40 मिनट रुके। पाक पीएम नवाज शरीफ उन्हें रिसीव कर जट्टी उमरा में अपने घर ले गए। मोदी करीब डेढ़ घंटे नवाज के घर थे। वहां नवाज की नातिन मेहरुन्निसा की शादी की रस्में चल रही थीं। इसके बावजूद दोनों नेताओं ने भारत-पाक रिश्तों पर बात की। साथ में एनएसए अजीत डोभाल भी मौजूद थे। शिष्टमंडल के 100 से अधिक अन्य सदस्य अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रुके रहे।पीएम मोदी के साथ उनके शिष्टमंडल के 11 सदस्य जट्टी उमरा गए जिन्हें 72 घंटे का वीजा जारी किया गया था। उनके लिए हवाई अड्डे पर जलपान की व्यवस्था की गई थी। जब पीएम मोदी लाहौर के बाहरी क्षेत्र में स्थित जट्टी उमरा रायविंद रेजीडेंस पहुंचे तो शरीफ के पुत्र हसन एवं अन्य परिजनों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पाकिस्तान में उनके समकक्ष नवाज शरीफ के जट्टी उमरा आवास पर उनका पसंदीदा भोजन ‘साग’ तथा अन्य शाकाहारी व्यंजन तैयार किए गए थे। इन व्यंजनों को दोपहर सह रात्रि भोज में पेश किया गया। साग, दाल एवं शाकाहारी भोजन सहित सभी व्यंजन देसी घी में पकाए गए थे। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी को कश्मीरी चाय पेश की गई। जिस हाल में दोनों देशों के प्रधानमंत्री की बैठक हो रही थी उसमें शरीफ की मां अन्य परिजनों के साथ पहुंचीं। प्रधानमंत्री मोदी ने जब शरीफ की मां से मुलाकात की तब उन्होंने उनके पैर छूकर आशीर्वाद भी लिया।करीब 12 साल बाद कोई भारतीय पीएम पाकिस्तान दौरे पर थे।

पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज चौधरी ने कहा, ”दोनों मुल्कों के लिए खुशहाली के दरवाजे खुले हैं। मुलाकात में इस बात का इजहार किया गया कि जो बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ है उसे अच्छे अंदाज में आगे बढ़ाया जाए। ताकि दोनों देशों के रिश्तों में नई बहार लाई जा सके। एशिया के लोगों के बड़े मसलों को हम साथ मिलकर चर्चा कर सकें, दिक्कतों पर चर्चा कर सकें।” 15 जनवरी को पाकिस्तान में दोनों देशों के सेक्रेटरी लेवल की मीटिंग तय हो गई है।
कांग्रेस के स्पोक्सपर्सन मनीष तिवारी ने मोदी के पाकिस्तान दौरे पर एतराज जताया है। उन्होंने पूछा है कि यह किस तरह की डिप्लोमैसी है? तिवारी ने कहा, ”यह फैसला अगर बेतुका नहीं है तो यह पूरी तरह से हास्यास्पद है। पीएम मोदी का एडवेंचर (पाकिस्तान जाना) भारत की सिक्युरिटी के लिए समस्या पैदा कर सकता है।”कांग्रेस नेता अजॉय कुमार ने कहा कि पाकिस्तान से संबंधों को बेहतर बनाने के लिए पीएम मोदी आज पाकिस्तान जा रहे हैं, जबकि इसके लिए उन्होंने देश को भरोसे में नहीं लिया।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com