Breaking News

फलों और सब्जियों के छिलके होते हैं फायदेमंद

vegtableक्या आप भी फलों और सब्जियों के छिलकों को बेकार समझ कूड़े में फेंक देते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इन छिलकों में कई लाभकारी पोषक तत्व छुपे होते हैं जो आपकी कई सेहत संबंधी और अन्य कई परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद करते हैं। आइये जानते हैं कौन कौन से फल और सब्जियों के छिलके आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं

अनार:- यह तो हम सब ही जानते हैं कि अनार का रस और दाने स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं लेकिन इसका छिलका भी कुछ कम लाभदायक नहीं होता। अनार के छिलके को पीसकर पाउडर बनाकर एक कंटेनर में रख लें, इस चूर्ण को आप कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं। जिन महिलाओं को पीरियड में ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या रहती है उनके लिए अनार का छिलका बहुत लाभकारी रहता है, रोज एक चम्मच अनार के छिलके के पाउडर को पानी के साथ लेने से ये समस्या धीरे धीरे दूर हो जाती है। खांसी होने में भी अनार का छिलका काफी लाभदायक माना गया है, खांसी आने पर ये पाउडर लें और इसका कमाल देखें। खांसी में नियमित रूप से ये पाउडर लेने से खांसी जल्दी ठीक हो जाती है। बालों को मुलायम और चमकदार बनाये रखने के लिए भी अनार का छिलका उपयोगी है, अनार के छिलके के पाउडर को दही में मिलाकर हफ्ते में दो बार इससे बाल धोयें कुछ समय में ही आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

नींबू:- नींबू का रस सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है और साथ ही इसका छिलका भी नींबू का छिलका नियमित रूप से दांतों पर रगड़ने से दांत चमकदार बनते हैं। हाथों और पैरों की अंगुलियों के कालेपन को दूर करने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन पर दाग धब्बों को दूर करने के लिए नींबू के छिलके का प्रयोग कर सकते हैं।

आलू:- आलू में काफी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है जिससे ये झुर्रियां हटाने में आपकी मदद करता है तो जितना हो सके आलू के छिलके को अपनी स्किन परे रगड़ें और झुर्रियों से दूर रहें। आलू के छिलके में भी फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है इसलिए जितना हो सके आलू को इसके छिलके के साथ खाने की ही आदत डालें।

संतरा:- संतरे का छिलका स्किन के लिए खासकर लाभकारी माना जाता है। संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें और फिर गुलाब जल डालकर फेस पर लगायें इससे स्किन साफ और स्मूद रहती है। आप चाहें तो अपनी स्किन टाइप के अनुसार इसमें दही और बेसन डालकर प्रयोग कर सकते है। रुखे और बेजान बालों के लिए संतरे का छिलका काफी फायदेमंद रहता है। आप इसके पाउडर को बालों में कुछ देर लगाने के बाद उन्हें धो लें इससे बाल चमकदार और मुलायम हो जाएंगे। संतरे के छिलके से पाचन शाक्ति बढ़ती है इसलिए आप चाहें तो पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

केला:- केले के छिलके को या तो सीधे ही या फिर पेस्ट बनाकर लगाने से पिंपल दूर हो जाते हैं और स्किन ग्लो करने लगती है। किसी कीड़े के काट लेने पर केले के छिलके को लगाने से आराम मिलता है। आंखों में थकान महसूस होने पर कुछ देर केले के छिलके लगाने से सूकून मिलता है। मस्सों पर नियमित रूप से केले का छिलका लगाने से वे जल्दी ही झड़ जाते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *