Breaking News

फ्रांस पहुंचे पीएम मोदी, अहम मुद्दों पर की बातचीत

पेरिस/नई दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों की अपनी विदेश यात्रा के आखिरी पड़ाव के तहत आज फ्रांस पहुंच गए जहां वह नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमैन्युएल मैकरॉन के साथ आतंकवाद, भारत की एनएसजी की सदस्यता की दावेदारी और जलवायु परिवर्तन जैसे प्रमुख मुद्दों पर बातचीत करेंगे। पेरिस पहुंचने के बाद मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘अपने एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार के साथ संबंधों को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण दौरे पर फ्रांस पहुंच गया हूं।

वह रूस का दौरा पूरा करने के बाद फ्रांस पहुंचे हैं। मोदी ने अपनी रूस यात्रा के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत की तथा इंटरनेशनल इकोनामिक फोरम में शामिल हुए। मोदी अपनी चार देशों की यात्रा के अंतिम पड़ाव के तहत फ्रांस पहुंचे हैं। इससे पहले उन्होंने रूस के अतिरिक्त जर्मनी तथा स्पेन की यात्रा की। फ्रांस में वह नवनिर्वाचित फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैन्युएल मैकरॉन से मिलेंगे। अपनी फ्रांस यात्रा से पहले मोदी ने कहा, ‘‘फ्रांस हमारा एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार है। मैं राष्ट्रपति मैकरॉन से मिलने और परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा करने को उत्सुक हूं।

उन्होंने कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों और सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता, कई बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण व्यवस्थाओं में भारत के सदस्यता, आतंकवाद रोधी सहयोग, जलवायु परिवर्तन और इंटरनेशन सोलर अलायंस पर समन्वय सहित कई महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर मैं फ्रांसीसी राष्ट्रपति के साथ विचारों का आदान-प्रदान करूंगा।’’ फ्रांस भारत का नौवां सबसे बड़ा निवेश साझेदार और रक्षा, अंतरिक्ष, परमाणु और अक्षय ऊर्जा, शहरी विकास और रेल के क्षेत्र में नई दिल्ली के विकास संबंधी कदमों में एक प्रमुख साझेदार है। मोदी ने कहा, ‘‘मैं फ्रांस के साथ अपनी बहुआयामी साझेदारी को मजबूत करने और आगे बढ़ाने को प्रतिबद्ध हूं।’’

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com