Breaking News

बड़ी राहत , कल से एटीएम से कैश निकासी की सीमा समाप्त

 atmनई दिल्ली, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया  ने सोमवार को ऐलान किया कि नोटबंदी के बाद एटीएम  से कैश निकालने को लेकर लगाई गई सीमा 1 फरवरी से पूरी तरह से हटा दी जाएगी. हालांकि बचत खातों पर लागू 24,000 रुपये की साप्ताहिक निकासी सीमा अभी भी बरकरार है। आरबीआई की ओर से जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि चालू खातों, कैश क्रेडिट खातों और ओवरड्राफ्ट खातों से निकासी पर लागू प्रतिबंध हटा लिया गया है।

आरबीआई की ओर से जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि चालू खातों, कैश क्रेडिट खातों और ओवरड्राफ्ट खातों से निकासी पर लागू प्रतिबंध हटा लिया गया है। साथ ही एटीएम से निकासी सीमा भी बुधवार से समाप्त कर दी गई है, लेकिन बचत खातों पर लगाई गई निकासी सीमा हटाने के बारे में आगे विचार किया जाएगा। आरबीआई ने कहा, बचत खातों से निकासी की सीमा फिलहाल बनी रहेगी और जल्द ही इस पर पुर्नविचार किया जाएगा। आरबीआई ने आठ नवंबर को 500 और 1000 रुपये के नोट अमान्य किए जाने के बाद ये प्रतिबंध लागू किए थे।

इस महीने की शुरुआत में आरबीआई ने एटीएम से नकदी निकालने की दैनिक सीमा 4,500 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दी। साथ ही चालू खातों से निकासी की साप्ताहिक सीमा को दोगुना करते हुए 1 लाख रुपये कर दी थी। वहीं, बचत खातों से नकदी निकासी की सीमा को नवंबर में 20,000 रुपये से बढ़ाकर 24,000 रुपये कर दी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *