बाबा रामदेव ने दिखायी योग की ताकत, ओलंपि मेडलिस्ट एंड्रे स्ताद्निक को दी पटखनी

ramdev-580x395नई दिल्ली, बाबा रामदेव को योग के लिए दुनियाभर में जाना जाता है. लेकिन अब योगगुरू कुश्ती में दो-दो हाथ करने को तैयार हैं. उन्होंने ओलिंपिक पदक विजेता यूक्रेन के पहलवान आंद्रे स्टेडनिक को एक मुकाबले में 12-0 के अंतर से हरा दिया. यह मुकाबला प्रो-रेसलिंग लीग में मुंबई महारथी और पंजाब रॉयल्स के बीच हुए दूसरे सेमीफाइनल के दौरान आयोजित किया गया.

मुकाबला शुरू होने से पहले बाबा रामदेव ने कुछ योग के आसन करके दिखाए. उसके बाद शुरू हुए मुकाबले में बाबा ने प्रारंभ से ही आंद्रे पर पकड़ मजबूत बनाकर रखी. मुकाबले के बाद रामदेव ने कहा कि आंद्रे वाकई एक अच्छे पहलवान हैं और उन्होंने उनके साथ कुश्ती के मुकाबले का आनंद लिया. आंद्रे भी इस उम्र में बाबा की फुर्ती और ताकत को देखकर प्रभावित हुए बिना नहीं रह सके. उन्होंने कहा कि योग की ताकत को उन्होंने आज खुद महसूस किया है. 2008 के बीजिंग ओलंपिक में सुशील कुमार एंड्रे से हार गए थे। एंड्रे के फाइनल में पहुंचने के बाद ही सुशील कुमार को रेपजेच के जरिए ब्रॉन्ज मेडल के लिए मुकाबला खेलने को मिला था, जिसे उन्होंने जीत लिया था।

इन दिनों भारत में प्रो रेसलिंग लीग का दूसरा सीजन जारी है. इस खेल का खुमार रामदेव पर ऐसा चढ़ा कि उन्होंने 2008 बीजिंग ओलंपिक के सिल्वर मेडलिस्ट एंड्रे स्ताद्निक को चैलेंज कर डाला. बाबा रामदेव प्रो रेसलिंग लीग के सेमीफाइनल का मुकाबला देखने के लिए पहुंचे थे. हरियाणा हैमर्स और जयपुर निंजास के बीच दिल्ली में सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया. दिल्ली के केडी जाधव इंडोर स्टेडियम में हुए मुकाबले की प्रायोजक बाबा की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद है.

बाबा रामदेव ने कहा, मैं स्टैमिना बढ़ाने के लिए रोज एक्सरसाइज करता हूं और जब भी मुझे समय मिलता है तो मैं कुश्ती के दांव-पेच सीखने के लिए अखाड़ा चला जाता हूं. उन्होंने कहा, मैं नेशनल लेवल के पहलवानों के साथ लड़ चुका हूं. लेकिन एक दिग्गज अंतरराष्ट्रीय रेसलर के खिलाफ खेलना एक्साइटिंग रहा. इस मैच में  योगा का असली पॉवर देखने को मिला.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *