बिजली चोरी रोकने के लिए लगाए जाएंगे स्मार्ट मीटर, ऑनलाइन मिलेगी रीडिंग- केंद्र सरकार

 

नई दिल्ली,  केंद्र सरकार ने आज सदन में स्पष्ट किया कि देश में बिजली चोरी रोकने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। सरकार की तरफ से लोकसभा में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने एक प्रश्न के जवाब में बताया कि बिजली चोरी रोकने तथा बिजली कर्मचारियों पर कार्यबोझ कम करने के लिए स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं।

योगी सरकार ने, चंदौली के सीडीओ श्रीकृष्ण त्रिपाठी को, किया निलम्बित

रक्षाबंधन पर, योगी सरकार ने, महिलाओं को दिया, बेहतरीन गिफ्ट

 जिनकी रीडिंग लेने के लिए बिजली कर्मी को घर पर आने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। मीटर की रीडिंग सीधे बिजली विभाग के पास जाएगी। पीयूष गोयल ने कहा कि अभी इस मीटर की कीमत करीब 15000 रुपए है लेकिन उनके मंत्रालय ने विभिन्न कंपनियों के साथ संपर्क किया है और मीटर की कीमत कम करने के लिए इसे और कुछ सरल बनाया गया है।

योगी सरकार के एक मंत्री ने, शादी का कराया पंजीकरण

अब इस बैंक में जमा करें टमाटर, 6 महीने बाद पाएं 5 गुना ज्यादा

 इसकी वजह से यह मीटर अब 1500 से 2000 रुपए तक की दर पर उपलब्ध है लेकिन सरकार का प्रयास इसकी दर एक हजार रुपए से कम करने की है। गोयल ने कहा कि स्मार्ट मीटर फिलहाल बहुत महंगे हैं। इसलिए इनको लगाने की प्रक्रिया अभी प्रारम्भिक स्तर पर है लेकिन इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है। पीयूष गोयल ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 40 लाख स्मार्ट मीटर खरीदने के आदेश दिए हैं। इसी तरह से हरियाणा सरकार ने भी 10 लाख स्मार्ट मीटर खरीदने के आदेश दिए हैं।

यूपी में व्यापारियों की सुरक्षा के लिए, बना व्यापारी सुरक्षा प्रकोष्ठ

त्योहार लाखों गरीबों की आजीविका के स्रोत भी हैं- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com