Breaking News

बीजेपी सरकार हारी, बेटियां जीती

रेवाड़ी ,   स्कूली छात्राओं की जायज मांग के अागे हरियाणा की बीजेपी सरकार को आखिर झुकना पड़ा. भीषण गर्मी में एक सप्ताह से अधिक समय से अनशन कर रहीं रेवाड़ी जिले के गोठड़ा स्कूल की छात्राओं की जीत हुई है.

जिस हरियाणा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ का नारा दिया, आज उसी हरियाणा की बेटियां 10वीं तक का स्कूल 12वीं तक कराने के लिए आठ दिनों तक हड़ताल करना पड़ा. लड़कियां छेड़खानी की घटनाओं से इस कदर परेशान हैं कि वे 10वीं के बाद पढ़ाई के लिए दूसरे गांव के स्कूल नहीं जाना चाहती हैं और उनकी मांग है कि उनके गांव के स्कूल को ही 12वीं तक कर दिया जाए.

दूसरी तरफ, हरियाणा के शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने छात्राओं के इस आंदोलन को राजनीति से प्रेरित करार देते रहे. मंत्री का कहना था कि स्कूल अपग्रेडेशन एक प्रक्रिया के तहत होगा। लेकिन जब छात्राओं की आलत बिगड़ने लगी तो मनोहर सरकार के होश उड़ गए अौर सरकार ने अानन-फानन में स्‍कूल का दर्जा बढ़ाने का एलान कर दिया. इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया। हरियाणा के शिक्षामंत्री रमाबिलास शर्मा ने भी इसकी पुष्टि की है। उन्‍होंने कहा, हमने स्‍कूल का दर्जा बढ़ा दिया है.

हरियाणा सरकार ने छात्राओं की मांग काे मान लिया है और स्कूल को अपग्रेड करने की घोषणा की है.  इसके बारे में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. इस हाई स्‍कूल को शैक्षणिक सत्र 2017-18  से ही सीनियर सेकेंडरी तक क्रमोन्नत कर दिया गया है. इसके बाद छात्राओं ने अपना अनशन तोड़ दिया. अभिभावकों ने उनको जूस पिलाकर उनका अनशन खत्‍म कराया. स्‍कूल को अपग्रेड कर सीनियर सेकेंडरी तक करने जानकारी मिलने के बाद छात्राओं और अभिभावकों में खुशी की लहर दौड़ गई. क्षेत्र के लाेगों ने कहा कि बेटियों का संघर्ष रंग लाया. हमें उन पर गर्व है.