Breaking News

बुंदेलखंड मे अकाल के हालात, 50 करोड़ लोग प्रभावित-योगेंद्र यादव

स्वराज्य अभियान के संयोजक yogendra-yadav-620x400 ने बुंदेलखंड की स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यहां अकाल के हालात बनते जा रहे हैं। जितनी बहस घास की रोटी पर हुई है, उतनी यदि बुंदेलखंड में पड़ रहे सूखे पर होती तो बुंदेलखंड के लोगों को शायद कुछ मदद मिल जाती। ललितपुर दौरे पर आए योगेंद्र यादव ने कहा कि 39 फीसदी हिस्से में सूखे के हलात हैं, जिससे 50 करोड़ लोग प्रभावित हैं। 17 फीसदी लोग घास की रोटी(फिकार) खाने को मजबूर हैं। हालात यहां तक खराब है कि किसान अपनी जमीन और मवेशी बेच रहे हैं।किसानों के पास रोजगार का साधन नहीं है।
योगेंद्र यादव ने कहाकि 12 राज्यों में से 8 राज्यों ने सूखाग्रस्त जिले घोषित किए हैं। बिहार, गुजरात और हरियाणा ने अब तक सूखाग्रस्त जिले घोषित नहीं किए। इसको लेकर प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में 16 दिसंबर को अर्जी लगाई थी। इस पर 4 जनवरी को सुनवाई हुई। कोर्ट ने 10 दिन के भीतर राज्य से जवाब मांगा है। अगली सुनवाई 18 जनवरी को है। भ्रष्टाचार को लेकर 27 और 28 फरवरी को दिल्ली में प्रशांत भूषण ने बैठक बुलाई है।
योगेंद्र यादव ने कहा- सरकार ने हमारी कुछ मांगें मानी है। इसमें बुंदेलखंड को 24 घंटे बिजली देना। चारा डिपो खोलना, हैंडपंड ठीक करना,शामिल है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *