Breaking News

बॉलीवुड के डांस नंबर्स के नाम रहा 2016 साल

danceमुंबइ, वर्ष 2016 में हिन्दी फिल्मों के संगीत की दुनिया में जहां दिग्गज संगीतकारों की कर्णप्रिय धुनों ने श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया वहीं कई नए संगीतकारों ने भी अपने प्रयोगधर्मी संगीत से उन्हें ताजगी का अहसास कराया। ए.आर. रहमान, प्रीतम चक्रवर्ती, साजिद-वाजिद, शंकर-एहसान-लॉय जैसे संगीतकार ने अपने विविधतापूर्ण और प्रयोगधर्मी संगीत से श्रोताओं के दिलों पर वर्ष भर अपनी उपस्थिति बनाए रखी। मीत ब्रदर्स, यंगस्टर फेवरेट यो यो हनी सिंह, मिथुन, जीत गांगुली, बादशाह, अमाल मलिक, सचिन-जिगर जैसे कई उभरते हुये संगीत निर्देशकों का संगीत भी लोगों ने पसंद किया गया।

वर्ष 2016 में प्रदर्शित फिल्मों में सुल्तान, ए दिल है मुश्किल, कपूर एंड संस, एयरलिफ्ट, सनम रे, की एंड का, फैन, बागी, उड़ता पंजाब, ढ़िशूम, रुस्तम, ए फ्लाइंग जट, बार बार देखो, रॉक ऑन 2, फोर्स 2, डियर जिंदगी, हाउसफल 3, और बेफिक्रे जैसी फिल्मों का संगीत सुपरहिट रहा। विशाल-शेखर के संगीत निर्देशन में फिल्म सुल्तान का गाना जग घुमिया काफी हिट रहा। इस गाने को राहत फतेह अली खान ने गाया है। इसी फिल्म का गाना बेबी को बेस पसंद है चार्टबस्टर साबित हुआ और जल्द ही लोगों की जुबान पर चढ़ गया। इस गाने को विशाल डडलानी, शालमली, इशिता और बादशाह ने गाया है।

मिथुन, अमान मलिक और जीत गांगुली के संगीत निर्देशन में बनी फिल्म सनम रे के कई गीत खासकर टाइटिल गीत सनम रे और हुआ है श्रोताओं के बीच काफी पसंद किया गया। मिथुन के संगीत निर्देशन और रचित गीत अर्जित सिंह की आवाज में रचा बसा गीत सनम रे काफी लोकप्रिय हुआ। इसी फिल्म में अमाल मल्लिक के संगीत निर्देशन में अमाल मलिक और पालक मुछाल की युगल आवाज में मनोज यादव रचित गीत नें श्रोताओं को ताजगी का अहसास कराया। बादशाह के संगीत निर्देशन में फिल्म कपूर एंड संस का लड़की ब्यूटीफुल कर गई चुल सभी पार्टियों की जान बन गया। इस गाने को बादशाह नेहा कक्कड़, श्रुति कक्कड़ और फाजिलपुरिया ने आवाज दी है।

कई महीनों तक यह गीत लोकप्रिय गीतों में पहले पायदान पर जमा रहा।इसी फिल्म के गीत लेट्स नाचो के जरिए बॉलीवुड में शुरूआत करने वाले डीजे न्यूक्लिया ने इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक (ईडीएम शैली) अपनायी जो श्रोताओं को बेहद पसंद आयी।इस गाने को बादशाह, न्यूक्लिया और बेनी दयाल ने आवाज दी है। ईडीएम का जादू एयरलिफ्ट और उड़ता पंजाब जैसे गंभीर विषय पर बनी फिल्मों पर भी चढ़ा। एयरलिफ्ट में अंकित तिवारी की कंपोजिशन दिल चीज तुझे दे दी और उड़ता पंजाब में अमित त्रिवेदी का चित्ता वे था।

कैटरीना कैफ और सिद्धार्थ मल्होत्रा की जोड़ी वाली फिल्म बार बार देखो हिट साबित नही हुयी लेकिन फिल्म का गाना काला चश्मा इस वर्ष के चार्टबस्टर गीतों में शामिल रहा। इस गाने में कैटरीना कैफ और सिद्धार्थ मल्होत्रा की जुगलबंदी देखते ही बनती है। भले से ये गाना रिमिक्स हो, लेकिन लोगों ने इसे बहुत पसंद किया है। बादशाह और प्रेम हरदीप संगीतबद्ध इस गीत को अमर अरसी, बादशाह, नेहा कक्कड़ और इंदीप बख्शी ने अपनी मधुर आवाज से सजाया है। यह गाना तेनु काला चश्मा जचदा का रिमेक था। असल में एक पंजाबी गाना था।

अक्षय कुमार की फिल्म रुस्तम का गाना तेरे संग यारा हर किसी के दिल में अपनी बेहतरीन छाप छोडने में कामयाब रहा। करन जौहर की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल का गाना संइया जी से ब्रेकअप हो गया लोगों को काफी पसंद आया। प्रीतम के संगीत निर्देशन में अर्जित सिंह, बादशाह, जोनिता गांधी और नक्श अजीज की आवाज में रचे बसे इस गीत ने युवाओं में नया जोश भरने का काम किया है। इसी फिल्म का अर्जित सिंह की आवाज में फिल्म का टाइटिल गाना भी इस वर्ष के चार्टबस्टर गानों में शामिल रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com