Breaking News

भाजपा सरकार के ढुलमुल रवैये से जाट आरक्षण आंदोलन बेकाबू

जाट आरक्षण को लेकर हिंसक हो चले आंदोलन ने  विकराल रूप धारण कर लिया है.हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन में हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या jat reservationबढ़कर 8 हो गई है.पुलिस और प्रशासन प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने में अब तक असफल साबित हुए हैं. सुबह से ही आगजनी और तोड़फोड़ का दौर जारी है, जिसके बाद हरियाणा के 6 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. हरियाणा में हिंसा पर निगरानी के लिए सरकार ने कंट्रो रूम बनाया है. इसका नंबर है- 0172- 2794394/395. हरियाणा के झज्जर में प्रदर्शनकारियों ने कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल के घर में आग लगा दी. इससे पहले भी कई नेताओं के घरों पर हमले हुए हैं. भाजपा सांसद राजकुमार सैनी, राज्य के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु समेत तमाम नेताओं के यहां हमले हुए हैं.

जाट आंदोलन बेकाबू हो गया है.रोहतक और भ‍िवानी में शुक्रवार से ही कर्फ्यू लागू है, जबकि रोहतक में उग्र भीड़ ने कानून को धता बताते हुए घरों में पथराव किया.हरियाणा के छह शहरों रोहतक, भिवानी, झज्जर, सोनीपत, जींद और गोहाना में भी सेना ने फ्लैग मार्च  किया है. प्रदेश के आठ जिले अब सेना के हवाले हैं. जबकि इन सब के बीच प्रदर्शन में मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई हैं. जाट आरक्षण के नाम पर दिल्ली में सियासी सरगर्मी बढ़ गई है. प्रदर्शनकारियों ने हरियाणा से आने वाली मुनक नहर का पानी रोक दिया है, जिसका सीधा असर दिल्ली की सप्लाई पर पड़ा है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सीएम मनोहर लाल खट्टर से इस बाबत बात की है और बताया जाता है कि नहर की सुरक्षा के लिए सेना की तैनाती की जाएगी. हिसार में सेना की गाड़ी को भी प्रदर्शनकारियों ने वापस लौटने पर मजबूर कर दिया.झज्जर में कर्फ्यू तोड़ते हुए प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं. सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प के बीच गोलीबारी की भी खबर है. फायरिंग में 4 लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनभर से अधिक लोग घायल हुए हैं. कैथल के कलायत के कैंची चौक पर जाटों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगा दिया है. यहां प्रदर्शनकारियों ने कई मोटरसाइकिलों को आग के हवाले कर दिया. पत्थरबाजी भी की जा रही है. प्रदर्शनकारियों ने रोहतक में वीटा मिल्क प्लांट में भी आग लगा दी. आग लगने के कारण प्लांट से अमोनिया गैस लीक होने का खतरा है. इसके मद्देनजर आसपास के इलाके के लोगों को वहां से हटाया जा रहा है.
हरियाणा में आरक्षण की आग का असर दिल्ली में भी दिखाई देने लगा है. नरेला बॉर्डर पर एनएच-1 को भी आंदोलनकारियों ने बंद कर दिया है, वहीं बाहरी दिल्ली के सभी रास्तों को सील कर दिया गया है. इसके कारण दिल्ली में होने वाली पानी की किल्लत को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हरियाणा के सीएम से फोन पर बात की है.  दिल्ली सरकार इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है ताकि दिल्ली को हरियाणा से पानी आपूर्ति सुनिश्चित किया जा सके. साथ ही शनिवार शाम को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और जल मामलों के मंत्री कपिल मिश्रा केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी मिले और पानी समेत तमाम जरूरी सामानों की आपूर्ति बाधारहित बनाए रखने के मामले पर चर्चा की.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com