Breaking News

भारत-पाक को वार्ता के लिए राजी करने की कोशिश कर रहे हैं संरा महासचिव

संयुक्त राष्ट्र/नई दिल्ली, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने कहा है कि कश्मीर मुद्दा सुलझाने की खातिर भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के साथ मुलाकात के जरिए वह दोनों देशों के बीच वार्ता शुरू करवाने के प्रयासों में जुटे हैं। यहां संवाददाता सम्मेलन में गुतारेस से पूछा गया था कि क्या वह कश्मीर विवाद के हल की खातिर भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता शुरू करवाने की कोशिश कर रहे हैं, जिसके जवाब में उन्होंने हंसते हुए कहा, तो आपको क्या लगता है कि मैंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के साथ तीन बार और भारत के प्रधानमंत्री के साथ दो बार मुलाकात क्यों की है।

महासचिव की आलोचना में कहा जाता है कि कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने के काम से वे बच रहे हैं और कोई कार्रवाई करने से हिचकिचा रहे हैं। इसके जवाब में उन्होंने कहा, वह व्यक्ति जिस पर कुछ भी नहीं करने के आरोप लगते हैं, उसने ढेर सारी अहम मुलाकातें की हैं। जनवरी में पदभार संभालने के बाद से गुतारेस ने विश्व निकाय के मुख्यालय में अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं को संबोधित किया।

उनसे नियंत्रण रेखा पर भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव और उनके पदभार संभालने के बाद से संघर्ष विराम की घटनाओं के बारे में सवाल किए गए थे। हालांकि इस बारे में गुतारेस ने विस्तार से कुछ भी नहीं कहा लेकिन अपने जवाब में उन्होंने ऐसा कोई संकेत नहीं दिया जिससे पता चलता हो कि कश्मीर मुददा सुलझाने की खातिर वे भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाएंगे। जून माह की शुरूआत में सेंट पीट्सबर्ग अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच से इतर मोदी और गुतारेस ने सेंट पीट्सबर्ग में मुलाकात की थी।

मुलाकात के दौरान मोदी ने आतंकवाद जैसी वैश्विक चुनौतियों से निबटने की खातिर बहुपक्षवाद पर जोर दिया था। जबकि गुतारेस और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने जनवरी में विश्व आर्थिक मंच से इतर दावोस में और उसके बाद इसी महीने शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन से इतर अस्ताना में मुलाकात की थी। संवाददाता सम्मेलनों में गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक से जब भी कश्मीर में हालात को लेकर महासचिव की प्रतिक्रिया के बारे में सवाल किया गया, उन्होंने बार-बार यही जवाब दिया कि क्षेत्र के हालात पर गुतारेस करीब से नजर रख रहे हैं।

मुद्दे के समाधान के लिए संरा प्रमुख ने कोई सीधा दखल नहीं दिया है, बल्कि भारत और पाकिस्तान से वार्ता और वचनबद्धता के जरिए शांतिपूर्ण हल निकालने के अपने आह्वान को ही दोहराया है। पाकिस्तान संरा में लगातार कश्मीर मुद्दा उठाता रहा है और विश्व निकाय से भारत के साथ इस विवाद में दखल देने की मांग रखता रहा है। लेकिन नयी दिल्ली ने हमेशा यह कहा है कि कश्मीर उसके और इस्लामाबाद के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है।