Breaking News

मुख्यमंत्री योगी ने गोण्डा में किया एशिया के सबसे बड़े एथेनॉल प्लांट का शिलान्यास

गोण्डा,  उत्तर प्रदेश के गोण्डा जिले मे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को 450 करोड़ रूपये की लागत से 65.61 एकड़ में बनने वाले 350 केएलडी प्रतिदिन क्षमता के एशिया के सबसे बड़े एथेनाॅल प्लान्ट का शिलान्यास किया

एथेनाॅल प्लान्ट का शिलान्यास करने के पहले सीएम ने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया तथा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र व लाभों का वितरण किया। बटन दबाकर शिलान्यास करने के उपरान्त मुख्यमंत्री ने कहा कि जब किसान खुशहाल होगा तो देश खुशहाल होगा इसलिए वे आज गोण्डा के किसानों और नौजवानों को बड़ी सौगात देने एक माह के अन्दर दोबारा गोण्डा आए हैं। उन्होंने बलरामपुर चीनी मिल ग्रुप के प्रबन्ध निदेशक विवेक सरावगी का विशेष धन्यवाद देते हुए कहा कि मैजापुर में बन रहा एथेनाॅल प्लान्ट एशिया का एकमात्र सबसे प्लांट है। इस प्लांट के बनने से जिले के 60 हजार किसानों को सीधा फायदा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि जहां एक ओर यह प्लांट जनपद के किसानों व युवाओं के लिए तरक्की का द्वार खोलेगा वहीं 15 मेगावाट विद्युत उत्पादन से पूरे देवीपाटन मण्डल को जगमग करने का भी काम करेगा। प्लांट बन जाने से पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत कम करने में मदद मिलेगी तथा गन्ने की खेती के प्रति किसानों का रूझान भी बढ़ेगा। उन्होंने बलरामपुर चीनी मिल ग्रुप की प्रशंसा करते हुए कहा कि बीसीएम ग्रुप की एक अलग और अच्छी छाप है जिसका फायदा गोण्डा के किसानों को अवश्य मिलेगा।

इस प्लांट की स्थापना से आज जनपद गोंडा में भावी पीढ़ी के लिए एक इतिहास लिख गया है, जिससे विकास के नए क्षितिज आगाज हो सकेगा। एथेनॉल प्लांट के बन जाने पर इसमें हजारों किसानों को सीधा फायदा मिलेगा,और किसानों की खुशहाली का नया रास्ता खुलेगा। इससे युवाओं के लिए रोजगार के पर्याप्त अवसर मिलने के साथ ही पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत कम करने में भी मदद मिलेगी। एथेनॉल प्लांट की स्थापना से पेट्रोल डीजल के लिए खाड़ी देशों को जाने वाला पैसा अब किसानों की जेब में जाएगा। बलरामपुर चीनी मिल इकाई मैजापुर चीनी मिल की पेराई क्षमता में अभिवृद्धि की जा रही है। पहले इस इकाई से 32 हजार कुंतल प्रतिदिन गन्ने की पेराई होती थी जिसे बढ़ाकर अब 40 हजार कुंटल प्रतिदिन की पेराई क्षमता हो सकेगी। उन्होंने एथेनॉल प्लांट की स्थापना के लिए मिल के प्रबंध निदेशक विवेक सरावगी को बधाई भी दी।

उन्होने कहा कि वर्ष 2017 से पहले प्रदेश के अंदर गन्ना किसानों की स्थिति ठीक नहीं थी, किसान आत्महत्या कर रहा था, किसान अपनी मेहनत से अन्न उत्पादन करता था, उसके लिए क्रय की व्यवस्था नहीं थी, जनता भूख से मरती थी किसान उपज का सही मूल्य न मिलने के कारण आत्म हत्या करने पर मजबूर होता था, प्रदेश में अराजकता व्याप्त थी लेकिन 2017 के बाद प्रदेश के अंदर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने प्रदेश की तकदीर और तस्वीर बदलने का कार्य किया है। अब उत्तर प्रदेश की नई तस्वीर देखने को मिल रही है। विगत साढ़े चार वर्षों में प्रदेश में एक भी दंगा नहीं हुआ है और समाज के हर तबके के लोगों को बिना किसी भेदभाव के सरकार की हर योजना का लाभ देने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 जैसे संकट से उबरने में प्रदेश ने विश्व स्तर पर नाम कमाया है। प्रदेश में अब तक 15 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड का टीका मुफ्त में लगाया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान स्वयं उन्होंने तथा सरकार के अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने फील्ड में निकलकर प्रदेश की जनता को संकट से उबारने में सहयोग किया तथा कोविड काल से लेकर अब तक प्रदेश के किसी भी गरीब को भोजन के कारण असमय मृत्यु का सामना नहीं करना पड़ा है। उन्होंने अपील भी की कि जिन्होंने अब तक कोविड का टीका नहीं लगवाया है वे टीका जरूर लगवा लें।

सरकार की योजना के बारे में उन्होंने कहा कि अकेले गोण्डा जनपद में चार वर्षों में 42 हजार लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना से आच्छादित करते हुए उन्हें छत मुहैया कराई गई है। इसके अलावा शौचालय, मिशन कायाकल्प, निःशुल्क विद्युत कनेक्शन, विद्युत आपूर्ति व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण, मुख्यमंत्री जन आरोग्य कार्ड व आयुष्मान कार्ड के तहत मेडिकल सुविधाएं मिल रही हैं।

उन्होंने निवेशकों का आहवान करते हुए कहा कि अब उत्तर प्रदेश बदल चुका है। गुण्डाराज समाप्त हो गया है। उत्तर प्रदेश में अब निवेशकों की रूचि साफ दिख रही है और प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश किए जा रहे है, जिसका सीधा लाभ आने वाले दिनों मे प्रदेश की जनता को मिलेगा तथा रोजगार के द्वार भी लगातार खुलते चले जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि मैजापुर चीनी क्षेत्र में सड़कों का उच्चीकरण शीघ्र कराते हुए बेहतर कनेक्टिविटी से जोड़ा जाय।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com