Breaking News

मुख्यमंत्री योगी ने डा0 अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया दलितों के साथ किया भोजन,

गोरखपुर ,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि भारत का संविधान दुनिया में एक मिसाल है और इसका श्रेय बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर को जाता है।

श्री योगी ने आज यहां कैम्पियरगंज तहसील के हरनामपुर गांव में हनुमानगंज चाैराहे पर भारत रत्न बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर उन्होंने जनसभा को सम्बोधित करते कहा कि डा0 अम्बेडकर आधुनिक भारत के शिल्पी थे। उन्होंने उस समय देश की प्रगति के लिए कार्य किया जब देश में छुआछूत, जातिवाद का बोलबाला था। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लगभग 102 दलितों के साथ जमीन पर बैठकर भोजन भी किया।
उन्होंने कहा कि डा0 अम्बेडकर ने कष्ट सहते हुए देश के विकास के लिए संविधान की रचना की जो एक मिसाल है इसीलिए दुनिया के सबसे बडे संविधान का श्रेय डा भीमराव अम्बेडकर को जाता है। हमें उनसे प्रेरणा लेकर समाज के भेदभाव से ऊपर उठकर राष्ट्र के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डा0 अम्बेडकर ने परेशानियों और सामाजिक भेदभाव को सहने के बाद भी भारत के संविधान के लिए जो किया यह उनकी महानता का गुण था। उन्होंने कहा कि देश की प्रगति सभी की समानता के साथ ही सम्भव है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों, दलितों किसानों के विकास के लिए देश एवं प्रदेश की सरकार लगातार कार्य कर रही है और अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं जैसे मृदा परीक्षणए किसानों के कर्ज माफीए किसानों के गेहूं का उचित मूल्य दिलवाना आदि शामिल है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जिन किसानों का कर्ज माफ किया है उन्हें कैम्प लगाकर उसका प्रमाण पत्र भी जन प्रतिनिधियों के द्वारा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की तर्ज पर प्रदेश सरकार भी विकास के लिए कटिबद्ध है और लगातार कार्य कर रही है।

योगी ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था का राज कायम करने और महिलाओं के साथ.साथ सभी की सुरक्षा के लिए कार्य किये जा रहे हैं। प्रदेश के विकास के लिए नई औद्योगिक नीति लागू की जा रही है जिससे प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और बेरोजगारों को रोजगार का अवसर मुहैया होगा। छोटे छोटे उद्योगों जैसे टेराकोटा इत्यादि में लोगों को प्रोत्साहित कर आगे बढ़ाने का कार्य किया जायेगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लगभग 102 दलितों के साथ जमीन पर बैठकर भोजन भी किया।भोजन के बाद श्री योगी हेलीकाप्टर से गोरखपुर पहुंचे और वहां एक निजी अस्पताल में सुपरस्पेशलिटी सेवाओं का उद्घाटन किया।

उन्होंने इसके बाद दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में नवनिर्वाचित कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया। योगी विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन से कार से रवाना होकर गोरखनाथ मंदिर पहुंचे और यहां वे रात्रि विश्राम करेंगे।

मुख्यमंत्री कल 15 जून को गोरखनाथ मंदिर में आयोजित योग शिविर के उद्घाटन शिविर में बतौर मुख्य अतिथि मौजूदगी रहेंगे। उद्घाटन सत्र के बाद तीन घंटे उनका समय सुरक्षित रखा गया है। अपरान्ह दो बजे वह दरभंगा बिहार जाने के लिए मंदिर से हवाई अड्डे के लिए रवाना होंगे। दरभंगा में श्री योगी केन्द्र की मोदी सरकार के तीन वर्ष पूरे होने पर आयोजित एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com