Breaking News

मुट्ठी भर बादाम से पूरी होगी प्रोटीन की जरुरत

लखनऊ, मानव शरीर में मांसपेंशियों के विकास में अहम भूमिका निभाने वाले प्रोटीन की जरुरत को हर दिन एक मुट्ठी बादाम पूरा कर सकता है।

प्रोटीन इंसानों के शरीर के लिए जरूरी होता है जो कि ऊतकों (टिश्यू) का निर्माण और रिपेयर करने के साथ-साथ मांसपेशियों के विकास में भी अहम् भूमिका निभाते हुए संपूर्ण स्वास्थ्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण होता है। प्रोटीन की कमी के चलते शारीरिक विकास प्रभावित होता है, एनीमिया, कमजोरी आ सकती है और इम्यून सिस्टम भी कमजोर पड़ता है। इसके बावजूद भारतीय आहार में अक्सर इस आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व (माइक्रोन्यूट्रिएंट) की कमी पायी जाती है, और नतीजतन 70 फीसदी से अधिक आबादी प्रोटीन की कमी से प्रभावित है।

आल्मंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया द्वारा बुधवार को यहां आयोजित एक पैनल चर्चा में मैक्स हेल्थकेयर में रीजनल हेड ऑफ डायटेटिक्स रितिका समद्दर ने दैनिक भोजन में प्रोटीन मांसपेशियों के विकास, इम्यून हेल्थ और दिनभर शरीर में एनर्जी लेवल बरकरार रखने के लिहाज़ से काफी महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि यह गलतफहमी है कि प्रोटीन केवल एनीमल प्रोडक्ट्स जैसे मीट, पनीर या मछली से ही मिलता है। दरअसल, बादाम प्रोटीन का वनस्पति आधारित स्रोत है और इसे दैनिक आधार पर भोजन में शामिल किया जाना चाहिए।

रितिका ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) तथा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (एनआईएन) द्वारा हाल में जारी दिशा-निर्देशों का हवाला देते हुए प्रोटीन सप्लीमेंट्स के अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से जुड़े जोखिमों, जैसे किडनी को नुकसान, डीहाइड्रेशन और पोषक तत्वों का असंतुलन पैदा होने के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने आईसीएमआर द्वारा जारी भारतीयों के लिए आहार संबंधी दिशा-निर्देशों का संदर्भ भी दिया जिसके मुताबिक बादाम को संतुलित आहार में न सिर्फ हेल्थ स्नैक के तौर पर बल्कि प्लांट प्रोटीन के अहम् स्रोत के रूप में शामिल किया जा सकता है।

उन्होने कहा कि दैनिक आहार में बादाम को शामिल करने से शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है और इससे हेल्थ भी बेहतर बनती है। इस प्रकार, बादाम हर रोज़ की प्रोटीन जरूरतों को पूरा करने का प्राकृतिक तथा सेहतमंद विकल्प भी है।

भारत के पहले मास्टरशेफ विजेता पंकज भदौरिया ने कहा कि बादाम हर किचन में बेहद उपयोगी सामग्री भी है। इन्हें पीसकर आटा बनाकर भी बादाम का सेवन किया जा सकता है और इनसे शरीर के लिए जरूरी पोषण मिलता है। बादाम का सेवन करने पर पेट भरा होने का अहसास बढ़ता है और ये जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण हृदय की सेहत के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।