Breaking News

मेकअप से होती है एलर्जी तो ध्यान रखें ये बातें

MEKAPमेकअप का मतलब कई सारे कॉस्मेटिक्स यानि केमिकल्स। ये सारे केमिकल्स तो आपकी स्किन के लिए सही नहीं होते। कई बार सही जानकारी न होने पर इनका इस्तेमाल आपकी स्किन में एलर्जी का कारण बन जाती है।

मेकअप टूल्स: अपने मेकअप टूल को हमेशा साफ सुथरा और धो कर रखें। अगर आपको मेकअप ब्रश या टूल गंदा है और आपने उसे इस्तेमाल कर लिया है तो, रिएक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है।

मिनिमल मेकअप: अगर आपको मेकअप से एलर्जी है तो आप बिना मेकअप के भी बाहर निकल सकती हैं। आंखों पर हल्का काजल और कुछ आयुर्वेदिक क्रीम लगा कर अलग सा लुक प्राप्त कर सकती हैं।

खरीदने से पहले ऐसे करें टेस्ट: कोई भी मेकअप प्रोडक्ट खरीदने से पहले एक टेस्ट जरूर कर लें। इस टेस्ट को करने के लिये मेकअप प्रोडक्ट को अपने कान के पीछे वाले हिस्से पर जरा सा लगाएं। फिर 48 से 72 घंटे तक का इंतजार करें। यदि आपको उससे कोई जलन या खुजली महसूस होती है तो उस प्रोडक्ट को ना खरीदें।

वॉटरप्रूफ मेकअप प्रॉडक्ट्स: अगर आप को मेकअप लगाना ही है तो वॉटरप्रूफ या फिर कैमिकल फ्री मेकअप प्रोडक्ट खरीदें। इससे आपको एलर्जी नहीं होगी।

परफ्यूम ऐसे करें यूज: अगर आपके शरीर पर परफ्यूम छिडकने से वहां की त्वचा लाल पड जाती है या वहां जलन होने लगती है तो, अब से परफ्यूम शरीर पर नहीं कपडों पर छिडकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *