Breaking News

मोसुल से आईएस को पूरी तरह से खदेड़ने के करीब इराकी सेना

बगदाद, इराक के प्रधानंमत्री हैदर-अल-अबादी का कहना है कि पश्चिमी मोसुल के आसपास के जिन कुछ इलाकों में आईएस का अभी भी कब्जा है, इराकी सुरक्षाबल वहां से उन्हें खदेड़ने के अंतिम चरण में हैं। अबादी ने युद्धग्रस्त मोसुल का दौरा करने के दौरान यह बयान दिया, जहां उन्होंने इराकी सुरक्षाबलों को कमांडर और हशद शाबी अर्धसैनिक बल के उपकमांडर से मुलाकात की।

अबादी ने कहा, दुश्मन पतन की स्थिति में है और मोसुल में अपने किसी मकसद में कामयाब नहीं हो सकता, जिसे एक बार उन्होंने अपना राजधानी माना था। प्रधानंमत्री के अनुसार, सुरक्षाबलों ने मोसुल के 95 फीसदी हिस्से को आईएस के चंगुल से मुक्त करा लिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मोसुल के पूर्वी हिस्से में सामान्य जनजीवन लौटने लगा है और पश्चिम में अधिकांश इलाके मुक्त करा लिए गए हैं और जल्द ही इस शहर के पूरी तरह से आजाद होने की घोषणा की जाएगी।

अबादी ने सीरिया की सीमा से सटे इलाकों में बढ़त हासिल करने और अल्पसंख्यक यजीदी समुदाय के गांवों सहित कई कस्बों और गांवों को आजाद कराने के लिए हशद शाबी अर्धसैनिक इकाई की तारीफ भी की। अबादी इराकी सेना के कमांडर-इन-चीफ भी हैं। वह अपराह्न में मोसुल पहुंचे जहां उन्होंने इराकी सेना के शीर्ष कमांडरों से मुलाकात की।

उन्होंने हशद शाबी अर्धसैनिक बल के उप कमांडर अबु माहदी अल-मुहानदिस से भी मुलाकात की। हशद शाबी अर्धसैनिक बल इकाई के बयान के मुताबिक, उन्होंने  सीरियाई सीमा के पास सिंजार पर्वत श्रृंखला के दक्षिण में पहुंच गए। सीटीएस  के कमांडर मान अल-सादी ने बताया कि सुरक्षाबलों ने मोसुल के नजदीकी इलाके अल-शाहा को 70 फीसदी मुक्त करा लिया है।