यहा पर भारी बारिश, बाढ़ ने मचाई तबाही, 70 लोगों की मौत

काबुल,  उत्तरी अफगानिस्तान के बघलान और तखर प्रांतों में शुक्रवार को भारी बारिश के बाद अचानक आई बाढ़ में कम से कम 70 लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रांतीय निदेशक हेदायतुल्ला हमदर्द ने बताया कि बाघलान में, प्राकृतिक आपदा से गोजरगाह-ए-नूर, जेलगाह, नाहरीन, बघलान-ए-मरकज़ी और बरका जिलों के साथ-साथ प्रांतीय राजधानी पुल-ए-खुमरी प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि अचानक आयी बाढ़ से घरों और संपत्तियों को भी नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि बाढ़ आने के बाद से अनेक लोग अभी भी लापता हैं।

इसबीच विदेशी मीडिया ने संयुक्त राष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन के हवाले से बताया कि इस आपदा से बघलान में 200 से अधिक लोग मारे गए और हजारों घर क्षतिग्रस्त हुये हैं।

तखर के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख अहमद सर साजिद ने शनिवार को कहा कि प्रांत के नमक अब, इश्कामिश, फर्खर और कफगान जिलों में तूफान और बाढ़ से 20 लोगों की मौत हो गयी और अन्य 14 घायल हो गये। उन्होंने कहा कि 300 घरों में बिजली और संचार सुविधाएं गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गयीं।

उल्लेखनीय है कि पिछले माह भी देश में भारी बारिश और बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में करीब 70 लोगों की जान चली गयी थी और लगभग 2000 घरों, तीन मस्जिदें और चार स्कूल क्षतिग्रस्त हो गए थे। तूफान और बाढ़ से बदख्शां और समांगन सहित अन्य उत्तरी प्रांतों के अधिकांश हिस्सों प्रभावित हुए हैं।