Breaking News

यूपी ने 25 करोड़ पौधे रोप कर पर्यावरण सरंक्षण के प्रति दिखायी संजीदगी

लखनऊ, वृक्षारोपण जन आंदोलन 2022 के तहत उत्तर प्रदेश ने मंगलवार को एक दिन में 25 करोड़ पौधे रोप कर हरित क्रांति के प्रति अपने इरादों को एक बार फिर इजहार किया।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कुकरैल वन क्षेत्र और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूट में वृक्षारोपण कर लोगों से पेड़ों के संरक्षण की अपील की। आनंदीबेन पटेल ने आम के वृक्ष का रोपण किया और सरकार के महाअभियान की सराहना करते हुये जन सामान्य से सहयोग की अपेक्षा करते हुये प्रत्येक नागरिक से कम से कम पांच पौधों के रोपण का आह्वान किया। उन्होने वन विभाग के कार्यों की सराहना करते हुये सुझाव दिया कि प्रत्येक जिले में नक्षत्र एवं राशि वन तथा बोनसाई गार्डेन एवं पंचतंत्र वाटिकाओं की स्थापना की जाये और स्कूली बच्चों को प्रकृति से जोडने के लिये छोटे-छोटे पर्यावरण गीतों एवं कविताओं की रचना कर उन्हें स्कूलों में बांटा जाये, ताकि बच्चे उन्हें सीख सकें।

मुख्यमंत्री योगी ने मटदर वन ब्लाक प्रथम, चित्रकूट में हरीशंकरी का पौधा रोपित किया और स्थानीय प्रजातियों के रोपण तथा रोपित पौधों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर बल दिया। उन्होने समाज के हर वर्ग को वृक्षारोपण कार्यक्रम में आगे बढकर भाग लेने का संदेश दिया जिससे वृक्षारोपण कार्यक्रम को जन आन्दोलन का रूप प्राप्त हो सके।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने पत्रकारों को बताया कि आज एक ही दिन 25 करोड़ से अधिक पौधों का रोपण कर लक्ष्य की प्राप्ति की गयी। विभाग ने लोकगायिका पद्मश्री मलिनी अवस्थी को वृक्षारोपण अभियान का ब्राण्ड अम्बेसडर घोषित किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com