Breaking News

यूपी सरकार ने अवैध खनन को रोकने के निकाले ये खास फार्मूले

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने खनन स्थल पर तौल मशीन एवं सीसीटीवी कैमरा लगवाकर उसका लिंक इंटीग्रेशन कमांड सेंटर से किए जाने के निर्देश दिए है।

राज्य के भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के निदेशक डॉ रोशन जैकब ने सभी जिलों के ज्येष्ठ खान अधिकारी, खान अधिकारी एवं खान निरीक्षकों को खनन स्थल पर तौल मशीन एवं सीसीटीवी कैमरा लगवाकर उसका इंटीग्रेशन कमांड सेंटर से किए जाने के निर्देश दिए है।

उन्होंने अपने निर्देशों में कहा कि कैमरा लगाने के स्थलों को चिन्हित किया जाए तथा खनन स्थल पर कार्यशील कैमरे पर्याप्त संख्या में स्थापित किए जाएं। सभी कैमरे 360 डिग्री वाले होने चाहिए। इसके साथ ही उनमें कमांड सेंटर पर लाइव वीडियो भेजे जाने की क्षमता भी होनी चाहिए। सभी कैमरों में कम से कम 10 घंटे का बैटरी बैकअप होना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही सभी कैमरों में सोलर चार्जिंग सुविधा भी होना अनिवार्य है।

इसी प्रकार उन्होंने तौल मशीन स्थापना के लिए स्थान चयन का निर्देश दिए साथ ही खान एवं ट्रकों को भी चिन्हित किया जाए, जिन्हें इस तौल मशीन पर तौला जाना है। डॉ रोशन जैकब ने खनन अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कमांड सेंटर द्वारा निर्धारित कार्यो को समयबद्ध रूप से पूर्ण कराते हुए कमांड सेंटर की वेबसाइट पर सूचना को अपलोड करने के भी निर्देश दिए हैं।