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ये सब खायें, अपना स्टैमिना बढ़ायें

fruitआज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग आराम करने का वक्त नहीं निकाल पा रहे। ऐसे में कई लोगों को अक्सर थकान महसूस होती रहती है। इसका मतलब है कि आपका स्टैमिना काफी कम हो चुका है। स्टैमिना से मतलब मनुष्यों की नियमित कार्यों को आसानी से करने की क्षमता से है। स्टैमिना को सहन शक्ति, ऊर्जा, चेतना आदि भी कहा जाता है। अगर आपके पास पर्याप्त ऊर्जा नहीं होगी तो आप काम नहीं कर पाएंगे जिससे आपके जीवन की गुणवत्ता में कमी आएगी। आज हम आपको कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनको खाकर स्टैमिना को बढ़ाया जा सकता है। शकरकंद शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में होता है। शरीर में ऊर्जा के निर्माण के लिए कार्बोहाइड्रेट की ज्यादा जरूरत होती है। केला केले में पोटैशियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में कुछ विशेष प्रकार के हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ाता है जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। यहां तक कि कसरत करने से पहले भी केले का सेवन किया जाता है। कॉफी कॉफी में कैफीन पाया जाता है जो केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करके उसे सक्रिय रखता है। इससे आपका शरीर पूरे दिन सक्रिय और ऊर्जा से भरा रहता है। अंडा अंडा नाश्ते में खाया जाने वाला ऐसा पदार्थ है जो आपको दिन भर ऊर्जावान बनाए रखता है क्योंकि इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। इस तरह यह आपके डाइजेशन को भी ठीक रखता है। पीनट बटर पीनट बटर में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। ये दोनों ही आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं और मांसपेशियों को मजबूती देते हैं। ओट्स ओट्स में भी ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। इसको नाश्ते में खाने से काफी फायदा होता है। यह आपके स्टैमिना के स्तर को दिन भर बनाए रखता है। आवोकाडो आवोकाडो एक विशेष फल होता है जिसमें ऐंटिऑक्सिडेंट काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर को अनुकूल स्तर की ऑक्सीजन देता है जिसकी आवश्यकता शरीर की हर कोशिका को होती है। इस तरह यह आपके स्टैमिना को बढ़ाता है।

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